जेएएच की कैथ लैब जल्द से जल्द शुरू कराएं – संभाग आयुक्त श्री शर्मा

0

ग्वालियर  – ईपत्रकार.कॉम |महानगरों के बड़े-बड़े अस्पतालों की तर्ज पर जेएएच चिकित्सालय समूह में भी अत्याधुनिक कैथ लैब स्थापित होगी। कैथ लैब का भवन पहले से ही तैयार है। सरकार ने उपकरणों इत्यादि के लिये पाँच करोड़ की धनराशि मुहैया करा दी है। सोमवार को हुई अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने मेडीकल कॉलेज के डीन और जेएएच के अधीक्षक को जल्द से जल्द कैथ लैब शुरू कराने के निर्देश दिए। मालूम हो संभाग आयुक्त द्वारा की गई विशेष पहल पर कैथ लैब के लिये राशि प्राप्त हुई है। सरकार ने कैथ लैब की स्थापना के लिये लगभग 6 करोड़ की धनराशि मंजूर की है।

संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने मेडीकल कॉलेज के डीन और पीआईयू के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि हजार बिस्तर अस्पताल का निर्माण जल्द शुरू करने के लिये भोपाल के अधिकारियों के सतत संपर्क में रहें। उन्होंने कहा हजार बिस्तर के निर्माण के लिये अब जेएएच परिसर के कुछ भवनों को तोड़ने की जरूरत नहीं रहेगी। इस अस्पताल का निर्माण अब ग्वालियर पॉटरीज की जमीन पर लगभग 3.15 हैक्टेयर में होगा। प्रदेश सरकार ने दो चरणों में हजार बिस्तर के अस्पताल के निर्माण के लिये 2 करोड़ 65 लाख रूपए की मंजूरी दी है। अस्पताल की डीपीआर भोपाल में प्रस्तुत कर दी गई है। इसकी तकनीकी स्वीकृति पहले ही जारी हो चुकी है।

यहाँ मोतीमहल में आयोजित हुई संभागीय अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में संभाग आयुक्त श्री शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करें। उन्होंने कहा यदि स्थानीय विभागीय कार्यालय में पद न हो तो संबंधित जिले के कलेक्टर को प्रस्ताव भेजें। यदि जिले में भी पद उपलब्ध न हो तो अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरण विभागीय कार्यालय भोपाल भेजे जाएं। श्री शर्मा ने स्पष्ट किया कि इस काम में किसी प्रकार की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी।

संभाग आयुक्त ने समर्थन मूल्य पर उपार्जित चना, मसूर, सरसों के सुरक्षित भण्डारण पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा नागरिक आपूर्ति निगम, विपणन संघ और सहकारिता विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर शेष उपार्जित उपज का परिवहन व भण्डारण सुनिश्चित कराएं। इस काम में कदापि लापरवाही न हो। उन्होंने संभाग के सभी जिलों में विभागवार लंबित आवेदनों की समीक्षा की। साथ ही जनहित से जुड़े प्रकरणों का तेजी से निराकरण करने पर बल दिया।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. एस एन अयंगर, संयुक्त आयुक्त विकास श्री बी एल जाटव व उपायुक्त विकास श्री विनोद भार्गव सहित विभिन्न विभागों के संभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Previous articleसंभागायुक्त द्वारा वनाधिकार के निरस्त दावों की समीक्षा
Next articleअपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निरंतर अग्रसर रहें : कलेक्टर