मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को सिंहस्थ महाकुम्भ 2016 की तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री को वर्ष 2022 तक कृषि की आय को दोगुना कैसे किया जाय इस पर राज्य सरकार द्वारा तैयार की गयी कार्य-योजना भी सौंपी।

श्री चौहान ने प्रधानमंत्री को बताया कि इस बार सिंहस्थ में स्नान के साथ-साथ एक वैचारिक महाकुम्भ का भी आयोजन किया जा रहा है। पुरातन काल से कुम्भ में स्नान का ही महत्व होता था पर इस महाकुम्भ में स्नान के साथ-साथ सामयिक विषयों पर भी चर्चा की जायेगी, जिससे विभिन्न समस्याओं के समाधान भी मिलेंगे।

श्री चौहान ने बताया कि वैचारिक महाकुम्भ 12, 13 एवं 14 मई 2016 को होगा, जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भाग लेंगे। वैचारिक महाकुम्भ में विभिन्न मानव कल्याण के मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। इसके अलावा चार नये विषयों को भी जोड़ा जायेगा। जैसे-‘शक्ति कुम्भ’ जिसमें महिला सशक्तिकरण पर विस्तार से चर्चा की जायेगी। ‘कृषि कुम्भ’ जिसमें कृषि पर आधारित विषयों पर भी चर्चा की जायेगी, साथ ही जैविक खेती से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा होगी। तीसरा’ग्रामोद्योग और कुटीर उद्योग कुम्भ’ जिसमें इस विषय पर विस्तार के साथ बदलते परिवेश में ग्रामोद्योग और कुटीर उद्योग से जुड़ी समस्याओं और इस उद्योग से जुड़े छोटे और मझोले उद्योगपतियों पर आये संकट पर गहन विचार-विमर्श किया जायेगा। इसके अलावा ‘स्वच्छता अभियान कुम्भ’ में इस विषय पर भी विचार-विमर्श होगा और इन सभी विषयों पर समाधान निकाला जायेगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सिंहस्थ कुम्भ के समापन के अवसर पर सिंहस्थ कुम्भ पर एक परिपत्र जारी करेंगे, जिसमें इन सभी विषयों का समावेश होगा।

श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को आगामी 14 अप्रैल को डॉ. अम्बेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर महू में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों से अवगत करवाया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री भोपाल में ई-मंडी का शुभारम्भ भी करेंगे।

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान की विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज से भेंट
Next articleग्राम उदय से भारत उदय अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 14 अप्रैल को महू से करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here