मेरी जीत हुई तो पूरी तरह स्वीकार करूंगा इलेक्शन रिजल्ट-डोनाल्ड ट्रंप

0

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि अगर चुनाव में उनकी जीत होती है, तो वह चुनाव के नतीजे को पूरी तरह से स्वीकार करेंगे, नहीं तो इसे चुनौती देंगे. लॉस वेगास में हुए फाइनल डिबेट के बाद डोनाल्ड ट्रंप हिलेरी क्लिंटन से पीछे चल रहे हैं. अमेरिका के कई अहम राज्यों में हिलेरी ने ट्रंप से बढ़त बना रखी है.

डोनाल्ड ट्रंप ने ओहयो के डेलवेयर में कहा, ‘मैं आज एक बड़ा ऐलान करना चाहता हूं. मैं अपने सभी समर्थकों और अमेरिका की जनता से वादा करना और संकल्प लेना चाहता हूं कि अगर मैं जीतता हूं तो इस ऐतिहासिक चुनाव के नतीजे को पूरी तरह से मान लूंगा, लेकिन संदिग्ध नतीजे होने की स्थिति में विरोध करने और कानूनी चुनौती देने का मेरा अधिकार सुरक्षित है.’ इससे पहले नेवादा यूनिवर्सिटी में हुए डिबेट के दौरान जब मॉडरेटर ने उनसे पूछा कि क्या वह चुनाव के नतीजे को मानेंगे, तब ट्रंप ने कहा था, ‘मैं आपको उसी समय बताउंगा. मैं आपको रहस्य की स्थिति में रखूंगा.’

ट्रंप ने चुनाव में धांधली होने की बात दोहराई
डिबेट के दौरान रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने मौजूदा चुनाव में धांधली होने की बात दोहराई. उन्होंने कहा, ‘मीडिया बहुत बेईमान और भ्रष्ट है. मीडिया चीजों को जिस तरह बढ़ा-चढ़ाकर दिखाता है, वह हैरान करने वाला है. मीडिया इतनी बेईमान हैं कि उन्होंने मतदाताओं के दिमाग में जहर घोल दिया है, लेकिन मुझे लगता है कि उनके लिए यह दुर्भाग्य की बात है कि मतदाता इस बात को समझ रहे हैं.’

ओबामा ने ट्रंप को देश के लिए बताया खतरनाक
मौजूदा चुनाव में धांधली की बात कहने पर बराक ओबामा ने ट्रंप को अमेरिका के लिए खतरा बताया है. ओबामा ने कहा, ‘ट्रंप अमेरिकी की लोकतांत्रिक व्यवस्था और अखंडता पर शक कर रहे हैं. ये कोई मजाक का विषय नहीं है. ओबामा ने ये बातें हिलेरी क्लिंटन के चुनाव प्रचार के दौरान कही.

सुप्रीम कोर्ट से हुई फाइनल डिबेट की शुरुआत
फाइनल डिबेट की शुरुआत सुप्रीम कोर्ट से हुई. हिलेरी ने इस विषय पर कहा कि सुप्रीम कोर्ट को अमेरिका के लोगों का साथ देने की जरूरत है, कंपनियों और अमीरों को नहीं. हिलेरी ने कहा कि वो इस विषय पर ट्रंप से असहमत हैं. ट्रंप ने कहा कि मैं ऐसे जज कि नियुक्ति करूंगा जो कि दूसरे संशोधन की रक्षा कर सके.

‘बगदादी के साथ ओसामा जैसा करेंगे’
आतंक पर ट्रंप ने कहा कि हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद रोकेंगे. हिलेरी ने कहा कि ISIS से मोसुल शहर वापस लेना ही लक्ष्य है. मैं मानती हूं कि ये कठिन है. हम बगदादी के खिलाफ वैसा ही अभियान छेड़ेंगे जैसा हमने ओसामा बिन लादेन के खिलाफ छेड़ा था. ट्रंप ने कहा कि इरान, इराक पर दबदबा बना रहा है और हमने उनके लिए यह आसान कर दिया है. सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद हिलरी और बराक ओबामा से ज्यादा स्मार्ट हैं.

‘अमेरिका मर रहा है’
ट्रंप ने कहा कि मैं जबरदस्त रोजगार के अवसर पैदा करूंगा. जीडीपी 1 प्रतिशत से 4 प्रतिशत तक पहुंचेगी. मैं एक देश बनाऊंगा, जैसे हम थे. इकॉनोमी पर हिलेरी ने कहा कि जब मध्यम वर्ग पनपता है तो अमेरिकी पनपता है. मैं छोटे व्यवसायों की मदद करना चाहती हूं. यकीन है कि महिलाओं को समान वेतन मिले सकेगा. ट्रंप ने कहा कि हमारा देश एक जगह पर रुक गया है, रोजगार उपलब्ध नहीं हो रहे हैं, हम कुछ भी उत्पादन नहीं कर रहे हैं. ट्रंप ने बदतर अर्थव्‍यवस्‍था के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की नीतियों को जिम्‍मेदार ठहराया. उन्‍होंने भारत की तेज विकास दर का हवाला देते हुए कहा कि वह आठ प्रतिशत की जीडीपी की दर से आगे बढ़ रहा है और अमेरिका एक प्रतिशत की दर के साथ मर रहा है.

Previous articleजिसमें सबका सुख और कल्याण हो वही लोक नीति-मुख्यमंत्री चौहान
Next articleरिलायंस जियो का वेलकम ऑफर की अवधि‍ बढ़ाने के तेयारी में है कंपनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here