म्यांमार सेना और विद्रोहियों के बीच झड़प, 19 लोगों की मौत- सेना

0

म्यामां के दूरस्थ उत्तरी शान राज्य में सेना और जातीय सशस्त्र समूह के बीच संघर्ष में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है । सूत्रों ने बताया कि देश की सीमा पर संघर्ष और तेज हो गया है । सेना के सूत्रों ने इस संघर्ष में 19 लोगों के मरने की पुष्टि करते हुए बताया कि दो दर्जन से अधिक घायल हो गए हैं ।

म्यांमार में देश की सेना और जाति विद्रोहियों के बीच जारी संघर्ष को देखते हुए हजारों लोग वहां से पलायन कर गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के ह्यूमैनीटेरियन अफेयर्स के प्रमुख मार्क कट्स ने पिछले दिनों कहा था कि म्यांमार के उत्तरी राज्य कचीन से 4000 से ज्यादा लोग चीन की तरफ विस्थापित हो गए हैं। हालांकि इनकी संख्या की पुष्टि नहीं की गई लेकिन आशंका जताई जा रही है कि इस साल के शुरुआत से अब तक 15,000 लोग यहां से पलायन कर चुके हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि 2011 में कचीन स्वतंत्र सेना और सरकार के बीच लड़ाई होने के बाद कचीन और शान राज्यों में बने आईडीपी कैंपों में करीब 90,000 लोग शर्णार्थी के रूप में ठहरे हुए हैं।

कट्स ने आगे कहा कि हमें वहां के स्थानीय संगठनों से जानकारी मिली है कि अब भी काफी संख्या में नागरिक संघर्ष प्रभावित इलाकों में फंसे हुए हैं। हमारी सबसे बड़ी चिंता नागरिकों की सुरक्षा है, जिसमें प्रेगनेंट महिलाओं, बड़े बुजुर्गों की सुरक्षा, छोटे बच्चों और विकलांगों की सुरक्षा अहम है। हमें ये जरुर सुनिश्चित करना है कि वे सभी सुरक्षित हों।

Previous articleऔरंगाबाद- दो गुटों की हिंसक झड़प में 2 की मौत व 41 घायल, धारा 144 लागू
Next article14 मई 2018 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here