लूज मोशन की समस्या को ठीक करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे !

0

अक्सर कई बार गलत खानपान के कारण दस्त यानी लूज मोशन की शिकायत हो जाती है। जिसकी वजह से आपको बार-बार शौच जाना पड़ता है। इसके बाद शरीर में पानी की कमी, मिनरल्स की कमी, कमजोरी, शरीर में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दस्त के कारण शरीर का अधिकतम पानी निकल जाता है और शरीर में कमजोरी आ जाती है। दस्त को ठीक करने के लिए तमाम तरीके की दवाईयां मौजूद हैं लेकिन घरेलू तरीकों को अपनाकर भी दस्त की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनको अपना कर आप बार-बार शौच जाने से बच सकते हैं।

  • सरसों के दानों में मौजूद एंटी बैक्ट्रिरियल तत्व दस्त को रोकने में कारगर होते हैं। एक बड़ें चम्मच में पानी लेकर सरसों के दानों को उसमें डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद उस पानी को पिएं। दिन में दो से तीन बार पीने से आपको दस्त से राहत मिलेगी।
  • नींबू पानी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पेट साफ़ करने का काम करता है। एक नींबू को पानी में अच्छे से निचोड़ लें इसमें आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच चीनी मिला लें। इसके बाद इस घोल को हर एक घंटे में लें। इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि कुछ दिनों तक हल्का खाना ही खाएं।
  • दस्त में अनार का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दस्त होने पर अनार के बीजों को चबा-चबा कर खाएं इससे आपको जल्द ही आराम मिलना शुरू हो जाएगा।
Previous articleविधायक काश्यप ने किया अमृत सागर से बनने वाले सडक मार्ग का भूमिपूजन
Next articleकिन्नर को भूल से भी ये चीजें दान न करें वरना हो सकता है ये नुकसान