लॉकडाउन में पैदल यात्रा ना करें मजदूर, अफसर रखें नजर-CM योगी

0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस को लेकर टीम- 11 के साथ हुई बैठक में सोमवार को स्थिति की समीक्षा की और अफसरों को कई निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने प्रवासी कामगार श्रमिकों की सुरक्षित और सम्मानजनक प्रदेश वापसी सुनिश्चित करने की बात कही.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रवासी कामगारों श्रमिकों की सुरक्षित और सम्मानजनक प्रदेश वापसी सुनिश्चित की है. संबंधित राज्य सरकारें उत्तर प्रदेश के प्रवासी कामगारों और श्रमिकों की सूची उपलब्ध करवाएं. पिछले एक सप्ताह में 590 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिये विभिन्न राज्यों से प्रवासी कामगार यूपी वापस आए हैं.

मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा, यह सुनिश्चित किया जाए कि लोग पैदल, बाइक, तीन पहिया और ट्रक आदि से यात्रा ना करें. बॉर्डर क्षेत्र के साथ साथ टोल प्लाज़ा एक्सप्रेस वे और प्रमुख चौराहों पर प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. परिवहन निगम द्वारा संचालित सभी बसों को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जाए.

इसके अलावा सीएम ने परिवहन विभाग को प्रवर्तन कार्य प्रभावी रूप से करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि आरटीओ और एआरटीओ स्वतः परीक्षण करते हुए यह सुनिश्चित करें कि सड़क हादसा ना हो.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी जरूरतमंदों को सामुदायिक किचन से भरपेट भोजन उपलब्ध करवाया जाए. सभी क्वारनटीन सेंटर में पल्स ऑक्सीमीटर अवश्य हो. साथ ही कोविड अस्पतालों में सभी वेंटिलेटर को क्रियाशील रखा जाए.

सीएम ने अफसरों से कहा कि ग्रामीण और शहरी इलाकों में गठित निगरानी समितियों को सक्रिय रखा जाए. सोशल डिस्टेंसिंग के पालन पर बल दिया जाए ताकि किसी भी स्थिति में कहीं पर भी भीड़ एकत्रित ना हो पाए. लॉकडाउन के संबंध में भारत सरकार की एडवाइजरी का अध्ययन कर कार्ययोजना तैयार की जाए.

Previous articleकोरोना वायरस : महामारी के बीच ट्रंप ने अमेरिका को खोलने की कही बात
Next article21 मई को लॉन्च होगा 5,000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन Moto G8 Power Lite