वर्क फ्रॉम होम में आंखों को न हो जाए समस्या,जानें इससे बचने के उपाय

0

हाल ही में पूरे देश में लॉकडाउन की वजह से कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इस तरह घरों से काम करने की वजह से लोग तनाव में आ रहे हैं। कंप्यूटर पर लगातार काम करने की वजह से आंखें प्रभावित हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंप्यूटर और मोबाइल फोन स्क्रीन से अल्ट्रा वायलेट किरण निकलती है, जिससे आंखों की सूखापन और जलन जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान:

  • लगातार काम करने से सूखी आंखें, धुंधली दृष्टि और आपकी आंखों की थकान जैसी समस्याएं होनी लगती है। पलकें झपकाने से आंख की मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • आंखों को घुमाने से मांसपेशियां टोन होता है और आंखों के चारों ओर परिसंचरण को उत्तेजित करता है। अपनी आंखों को लगभग 20 बार दोनों दिशाओं में घुमाते हुए देखें और इससे जो फर्क नजर आता है उसे देखें।
  • आंखों को मालिश करने के लिए अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें। फिर, अपनी दोनों हथेलियों को अपनी आंखों के ऊपर लगभग दस मिनट तक रखें। ये आपकी आंखों को आराम देगा।
  • काम करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप जहां काम कर रहें है वहां लाइटिंग अच्छी हो। कम या फ्लोरोसेंट रोशनी आंखों पर अधिक असर करती है। इसके साथ ही अंधेरे में काम करने से भी बचना चाहिए।
Previous articleआर्थिक पैकेज पर बोले चिदंबरम- सरकार ने सिर्फ हेडलाइन पकड़ी, पूरा पन्ना खाली
Next article14 मई 2020 गुरुवार, पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त