विकास कार्यों के लिये धन की कमी नहीं – श्रीमती माया सिंह

0

ग्वालियर – ईपत्रकार.कॉम |नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में पेयजल समस्या के समाधान के लिये 72 नए नलकूप खनित कराए गए हैं। साथ ही पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिये 18 बड़ी टंकियां भी मंजूर की गई हैं। इनमें से 7 टंकियों का काम भी शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार विकास कार्यों के लिये धन की कमी नहीं आने देगी। श्रीमती माया सिंह मुरार क्षेत्र की पिछड़ी बस्ती रामनगर में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत पहुँची थीं। उन्होंने रामनगर में नव खनित नलकूप का लोकार्पण भी इस अवसर पर किया। श्रीमती माया सिंह ने विकास यात्रा के दौरान स्थानीय निवासियों की मांग पर यह नलकूप खनित कराने की घोषणा की थी।

जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती माया सिंह ने कहा कि रामनगर क्षेत्र की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिये बड़ी पाइपलाईन भी मंजूर हो गई है। साथ ही सीवर लाईन भी स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा अमृत योजना के तहत शहर में पेयजल व सीवर समस्या के स्थायी समाधान के लिये 700 करोड़ रूपए की धनराशि मंजूर हुई है। बरसात के बाद सीवर लाईन के काम शुरू हो जायेंगे।

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के हित में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना शुरू की गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिये आप सभी आगे आएं। जिन लोगों ने योजना के तहत अपना पंजीयन नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द पंजीयन करा लें। उन्होंने कहा योजना के तहत बकाया बिजली बिल माफी और सरल बिजली बिल योजना भी संचालित की जा रही है। जिसके तहत 30 जून तक के बिजली बिल माफ किए गए हैं। इसके साथ ही पंजीकृत श्रमिकों को 200 रूपए मासिक फ्लैट रेट पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है।

श्रीमती माया सिंह ने कहा मध्यप्रदेश में स्मार्ट सिटी के कार्य तेजी से मूर्तरूप ले रहे हैं। इसी प्रकार अवैध कॉलोनियों को वैध किया जा रहा है। सबके लिये आवास के तहत 5 लाख घरों का निर्माण करने का लक्ष्य है। इसके तहत 75 हजार मकान बनाकर हितग्राहियों को चाबियां सौंप दी गई हैं।

कार्यक्रम में एमआईसी सदस्य श्री धर्मेन्द्र राणा एवं श्री रामप्रकाश परमार ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर श्री अशोक जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक मौजूद थे।

Previous articleसबलगढ़ के बेनीपुरा में ईव्ही.एम एवं व्ही.व्हीपीटी जागरूकता रथ पहुंचा
Next articleलोगों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर काम कर रही है प्रदेश सरकार – वन मंत्री