विजय माल्या ने लोन के पैसे से खरीदा था 9 करोड़ का घोड़ा!

0

सुप्रीम कोर्ट ने बिजनेसमैन विजय माल्या को विदेशी मुल्कों में मौजूद सभी संपत्तियों के बारे में जानकारी देने को कहा है. ऐसे में जांच एजेंसियां इस बात पर विचार कर रही हैं कि उनके 9 करोड़ के घोड़े का क्या किया जाए. माना जा रहा है कि माल्या ने आईडीबीआई के लोन का एक हिस्से से यह घोड़ा खरीदा था. ठप हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के स्टाफ को जहां सैलरी नहीं मिली, वहीं माल्या ने रेसिंग घोड़े ‘एयर सपॉर्ट’ पर करोड़ों खर्च कर डाले.

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस घोड़े को माल्या ने 2014 में अमेरिका से इंपोर्ट किया था और इसे बेंगलुरु के पास मौजूद अपने फार्म में रखा था. अब सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पता चला है कि यह महंगा घोड़ा शायद आईडीबीआई के लोन के पैसे से खरीदा गया था. ऐसा पहली बार है, जब जांच एजेंसियों को लाइव एसेट (जानवर) से निपटना पड़ रहा है.

प्रवर्तन निदेशालय के एक सीनियर अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं किए जाने की शर्त पर बताया कि जांच की कड़ियां जोड़ने के बाद जांच एजेंसी ‘एयर सपॉर्ट’ को जब्त करन के लिए कदम बढ़ाएगी.

माल्या को भेजी गई ईमेल का भी कोई जवाब नहीं मिला. सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी को संयोग से इस बात कीजानकारी हाथ लगी. माल्या के खिलाफ सीबीआई की एफआईआर में एक सीधी एंट्री थी, जिसके तहत किंगफिशर के मालिक ने आईडीबीआई के लोन से 9,07,85,262 रुपये खर्च कर ‘क्लाइंबर एयर सपोर्ट’ खरीदा था. यह बात उनदस्तावेजों से पता चली, जिनकी रिकवरी सीबीआई ने जांच के दौरान की थी. हालांकि, सीबीआई ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और उसे लगा कि यह एयरक्राफ्ट का कोई हिस्सा होगा.

हालांकि, जब ईडी ने इन पेपरों की पड़ताल शुरू की, तो पाया गया कि यह रकम वास्तव में एयर सपोर्ट नामक घोड़ा खरीदने पर खर्च की गई. प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक, इस घोड़े को अमेरिका के एक अहम हॉर्स ब्रीडर और रेसर से खरीदा गया था. माल्या ने इस घोड़े की मदद से वर्जीनिया डर्बी समेत अमेरिका में पांच अहम रेस भी जीतीं. हालांकि, उन्होंने घोड़े को अपने फार्म में रेस के घोड़ों के प्रजनन के लिए खरीदा था.

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने किये सामान्य श्रद्धालु कतार में भगवान महाकाल के दर्शन
Next article‘जब तक देश सूखा मुक्त नहीं हो जाता, तब तक कांग्रेसमुक्त भारत का कोई महत्व नहीं’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here