श्रमिकों के संक्रमित निकलने से चिंता बढ़ी, 24 घंटे में कोरोना के 237 नए मामले: योगी सरकार

0

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है. कई मजदूर कोरोना संक्रमित भी पाए जा रहे हैं, जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राज्य में लौटने वाले कई प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं. ऐसे में गांव और मोहल्ला निगरानी समितियों के लिए संक्रमण को फैलने से रोकना महत्वपूर्ण हो जाता है. वे सुनिश्चित करें कि जो मजदूर बाहर से आ रहे हैं वे होम क्वारनटीन हों.

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में संक्रामक रोग की जांच के लिए एक प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी. सोमवार को 693 पूल टेस्ट हुए, जिसमें 3668 सैंपल पूल के माध्यम से टेस्ट किए गए. इसमें से 48 पूल पॉजिटिव आए.

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस से सक्रिय मामलों की संख्या 1847 है, अब तक 2783 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 237 मामले सामने आए हैं, अब तक प्रदेश में वायरस से कुल 118 मौतें हुई हैं.

वहीं, उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 258 ट्रेनों की स्वीकृति दे रखी है, जो कल और परसों में आ जाएंगी, इनको मिलाकर कुल ट्रेनों की संख्या 914 हो जाएगी, जिनमें 11 से 11.5 लाख श्रमिक प्रदेश आएंगे. अभी तक लगभग 656 ट्रेन आ चुकी हैं, इनमें लगभग 8 लाख 52 हजार प्रवासी कामगार और श्रमिक आ चुके हैं, आज लगभग 90 कुल ट्रेन आएंगी.

Previous articleचक्रवात अम्फान से निपटने के लिए एनडीआरएफ तैयार, 41 टीम की तैनात
Next articleविपक्षी दलों की बैठक पर बोलीं CM ममता- कोरोना संकट से उपजे हालात पर करेंगे चर्चा