संचार क्रांति में विश्व में भारत का दूसरा स्थान

0

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने इंदौर मेनेजमेंट एसोसिएशन के कार्यक्रम में कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड व्यावसायिक रूप से बहुत अच्छा काम कर रहा है। इसके हर साल 16 लाख नये ग्राहक बन रहे हैं। देश में 40 करोड़ इंटरनेट यूजर्स बन गये हैं। इंटरनेट के मामले में हमारा स्थान चीन के बाद विश्व में दूसरा है। उन्होंने बताया कि देश में 95 करोड़ व्यक्ति के पास आधार-कार्ड है। ये आधार-कार्ड पूरी तरह ऑनलाइन हैं।

श्री प्रसाद ने कहा कि समाज में विकास की गतिविधियाँ जरूरी हैं। देश में 100 करोड़ मोबाइल हैं, जिनका उपयोग व्यापक पैमाने पर किया जा रहा है।

एसोसिएशन के श्री शिव मेहता ने कहा कि इंदौर में 5-6 फरवरी को इंटरनेशनल मेनेजमेंट कान्क्लेव किया जा रहा है। कान्क्लेव के अध्यक्ष श्री एम. मोहन ने कहा कि भारत आधुनिक और परम्परा का अदभुत संगम है।

स्वच्छता अभियान का किया अवलोकन

केन्द्रीय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने इंदौर जिले में चल रहे अभियान ‘खुले में शौच जाने से मुक्त” का मौरोद ग्राम पंचायत जाकर अवलोकन किया। श्री प्रसाद ने अभियान में कार्यरत बच्चों के योगदान की प्रशंसा की। इस गाँव के 30 से अधिक बच्चे सुबह 4 बजे से उठकर सीटी बजाते हैं और खुले में शौच जाने वालों को सचेत करते हैं, उन्हें समझाते तथा रोकते हैं।

श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिये बच्चों की वानर सेना ने जो कार्य किया वह सभी के लिये अनुकरणीय है। इंदौर के 700 से अधिक गाँव में 10 हजार से अधिक बच्चों की वानर सेना स्वच्छता के लिये पुल बना रही है। उन्होंने कहा कि इस वानर सेना के वे खुद प्रवक्ता बनेंगे और अपने ट्विटर और फेसबुक एकाउंट पर भी इसका उल्लेख करेंगे।

 

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान विशिष्ट अतिथि गृह के उदघाटन कार्यक्रम में हुए शामिल
Next articleप्रधानमंत्री सिंचाई योजना अब प्रदेश के सभी 51 जिले में लागू होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here