सभी नगरीय निकायों में संबल योजना के पात्र छोटे-फुटकर व्यापारियों का सम्मेलन 25 अगस्त को

0

नगरीय क्षेत्रों में सभी फुटकर व्यापारियों, छोटा-मोटा व्यवसाय करने वालों को संबल योजना का लाभ देने के लिये 25 अगस्त को सभी नगरीय निकायों में हितग्राही सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। आयकर नहीं भरने वाले ऐसे सभी छोटे, फुटकर व्यापारी संबल योजना के पात्र हैं। मुख्य कार्यक्रम राजधानी भोपाल के मोतीलाल स्टेडियम में होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सुबह 11.30 बजे पूरे प्रदेश के हितग्राहियों को संबोधित करेंगे। उनके संबोधन का सजीव प्रसारण होगा। सम्मेलन स्थलों पर शेष रह गये हितग्राहियों के पंजीयन की व्यवस्था होगी ताकि उन्हें लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने सभी नागरिकों को रक्षाबंधन की अग्रिम बधाईयां दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज यहां मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के सभी महापौरों, नगर पंचायत अध्यक्षों, नगर निगम आयुक्तों, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को हितग्राही सम्मेलन की सभी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश देते हुए कहा कि छोटे-छोटे काम धंधे करने वाले सभी व्यापारी संबल योजना का लाभ लेने के लिये पात्र हैं।

श्री चौहान ने सभी जिला कलेक्टरों, नगर निगम आयुक्तों, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा कि वे सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी हितग्राही सम्मेलन में भाग लें और कोई भी हितग्राही लाभ लेने से छूट नहीं जाये। सम्मेलन स्थलों पर ही पंजीयन की पूरी व्यवस्था रखें ताकि तत्काल आवेदन भर कर उनका पंजीयन किया जा सकें। सभी नगरीय निकायों में ऐसे सम्मेलन आयोजित करने के लिये पूरी तैयारी रखें। श्री चौहान ने बताया कि वे संबल योजना के हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करेंगे। उन्होंने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिये कि वे संबल योजना के संबंध में विस्तृत प्रगति रिपोर्ट तैयार रखें। आगामी 4 सितम्बर को होने वाली वीडियो कांन्फ्रेंसिंग में इसकी समीक्षा की जा सके।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 31 अगस्त को तेन्दूपत्ता बोनस वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने इसके लिये संबंधित विभागों को पूरी तैयारी करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने बताया कि 10 सितम्बर को पिछड़ा वर्ग सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। इसके माध्यम से पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया जायेगा। श्री चौहान ने बताया कि 31 अगस्त को ही 11 बजे से मिल बांचे मध्यप्रदेश का आयोजन होगा। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के महाप्रयाण के फलस्वरूप यह कार्यक्रम स्थागित कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री ने वर्षा की स्थिति को देखते हुये सभी जिलों में कंट्रोल रूम स्थापित करने और बाढ़ की संभावित स्थितियों पर नियंत्रण रखने के लिये निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वर्षा अभी जारी है इसलिये ऐहतियाती उपाय करें। जिन जिलों में वर्षा कम हुई वहां किसानों को पानी उपलब्ध करवाने के लिये तत्काल व्यवस्था रखें।

Previous articleअटल जी से जो मिला वो उन्हीं का हो गया – मुख्यमंत्री श्री चौहान
Next articleयादें उनकी ही आती है