सर्दी के लिए नहीं, खूबसूरत दिखने के लिए भी लें स्टीम

0

बाजार में बहुत से ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से त्वचा खूबसूरत और लंबे समय तक जवान बनी रहेगी. लेकिन इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट केमिकल बेस्ड ही होते हैं जिससे स्क‍िन डैमेज होने का खतरा बना रहता है.

ऐसे में सबसे बेहतर यही है कि हम घरेलू उपाय अपनाएं. घरेलू उपायों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. जिसकी वजह से त्वचा की कुदरती खूबसूरती बर्बाद नहीं होती. इसके अलावा घरेलू उत्पाद त्वचा को पोषण देने का भी काम करते हैं.

घरेलू उपाय आप अपनी त्वचा के टाइप के अनुसार चुन सकते हैं. इसके अलावा स्टीम लेना भी बहुत फायदेमंद है. आमतौर पर लोगों को लगता है कि सिर्फ सर्दी हो जाने पर, कफ जमा हो जाने पर ही स्टीम ली जाती है लेकिन ऐसा नहीं है.

स्टीम लेना एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है. फेस स्टीमिंग से न सिर्फ चेहरे पर ग्लो आता है बल्क‍ि ताजगी भी मिलती है. लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपको स्टीम लेने का सही तरीका मालूम हो. स्टीम लेने के लिए स्टीमर या फिर किसी बाल्टी में गर्म पानी ले लें. स्टीम लेने के दौरान पूरे चेहरे को अच्छी तरह ढक लें ताकि पूरे चेहरे पर बराबर स्टीम मिले.

स्टीम लेने के फायदे:
1. त्वचा की मैल साफ हो जाती है. स्टीम लेने से पोर्स खुल जाते हैं और अंदरुनी मैल भी साफ हो जाती है. स्टीम लेने से ब्लैक हेड्स आसानी से निकल जाते हैं. इससे त्वचा पर निखार आता है.

2. स्टीम लेने से डेड स्किन भी आसानी से साफ हो जाती है. जिससे त्वचा पर नेचुरल ग्लो नजर आता है.

3. स्टीम लेने से मुहांसे और झुर्रियां अगर हैं तो कम हो जाते हैं और होने की आशंका भी बहुत कम हो जाती है.

4. स्टीम लेने से त्वचा का मॉइश्चर बैलेंस भी बना रहता है. इससे त्वचा रूखी और बेजान नजर नहीं आती.

Previous articleरात में बार-बार नींद खुलना कहीं इस बीमारी का संकेत तो नहीं
Next articleबाल हृदय रोग मुक्त प्रदेश बनाया जायेगा-मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here