सोशल साइटों पर बुलिंग से बचाव करने के लिए आजमाए ये 4 उपाय

0

फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल साइटों पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर फोटो का गलत इस्तेमाल के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने भारत को साइबर बुलिंग के मामले में तीसरे स्थान पर रखा है। ऐसे में यूजर चाहें तो कुछ बातों पर इंटरनेट पर कुछ बातों को अमल में लाकर ऑनलाइन उत्पीड़न से बचा जा सकता है।

ऑनलाइन रिपोर्ट करें
फेसबुक या ट्विटर पर कोई व्यक्ति आपको धमकी या गलत मैसेज भेजता है तो उस व्यक्ति के अकाउंट को रिपोर्ट करें। किसी ने फर्जी अकाउंट बना लिया है तो इसे रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए फर्जी अकाउंट की प्रोफाइल पर जाएं। यहां मैसेज के दाहिने तरफ दिए गए तीन डॉट के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद रिपोर्ट अकाउंट पर जाएं। इस विकल्प में फेसबुक को बता सकते हैं कि आपके नाम से यह फर्जी अकाउंट कोई और इस्तेमाल कर रहा है। फेसबुक जांच करने के बाद अकाउंट को डिलीट कर देगी। इसी तरह गूगलप्लस और ट्िवटर पर भी हर प्रोफाइल और पोस्ट के सामने रिपोर्ट का विकल्प होता है।

सर्च रिजल्ट से ऐसे हटाएं
कई बार अनजान ब्लॉग, वेबसाइट या वेबपेज पर छवि खराब करने के मकसद से किसी यूजर के बारे में गलत जानकारी या फोटो अपलोड किए जा सकते हैं। ऐसे में कोई आपके बारे में गूगल पर सर्च करेगा तो यही परिणाम दिखाई दे सकते हैं। गूगल सर्च में अपने बारे में ऐसे ही किसी परिणाम को रोकने के लिए वेबमास्टर टूल में जा सकते हैं या फिर google.com/webmasters/tools/spamreportform? पर जाएं। यहां वेबसाइट का यूआरएल एड्रेस दें जिसे ब्लॉक कराना चाहते हैं। इसके बाद लिखें कि वेबसाइट किस तरह आपकी छवि खराब कर रही है। गूगल इसकी जांच करने के बाद सर्च परिणाम को हटा लेगा।

निजी जानकारी अपडेट न करें
सोशल साइटों पर अधिकतर लोग अपना पता, फोन नंबर और अन्य निजी जानकारी अपडेट कर देते हैं। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। मैकफे की रिपोर्ट के मुताबिक 92 फीसदी युवा सोशल मीडिया का इस तरह इस्तेमाल करते हैं कि वे मुसीबत में फंस सकते हैं। उन्होंने अपना फोन नंबर, ईमेल एड्रेस और घर का पता भी फेसबुक जैसी साइटों पर सार्वजनिक किया हुआ है।

तस्वीरों की प्राइवेसी सेटिंग जरूर देखें
फेसबुक पर कोई भी फोटो पोस्ट करने से पहले यूजर यह तय कर सकते है कि उनकी फ्रेंड लिस्ट में कौन लोग इसे न देखें। यूजर फोटो को पब्लिक करने की बजाय फेसबुक के दोस्तों या सिर्फ कुछ चुनिंदा लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। फोटो पोस्ट करने से पहले नीचे दिए गए पब्लिक के बटन पर टैप करेंगे तो कस्टम फोटो अपडेट का विकल्प आएगा जहां खुद तय कर सकते हैं कि आपकी तस्वीर किन लोगों को दिखाई दे।

Previous articleशहर में कहां है पार्किंग की दिक्कत, अब बताएगा गूगल मैप
Next articleमहात्मा गांधी की 69वीं पुण्यतिथि आज, PM ने दी श्रद्धांजलि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here