हर तरह की स्किन प्रॉब्लम को दूर करेगा संतरा!

0

सर्दियों के मौसम में संतरा का सेवन अधिक किया जाता है। खट्टा-मीठा संतरा हर किसी को खाना पसंद है। इसमें विटामिन-सी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जोकि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सेहत के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायिक है। आज हम आपको संतरे के ब्यूटी फायदों के बारे में बताएंगे।

1. पिम्पल्स को रखें दूर
संतरे के रस में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो पिम्पल्स को दूर करने में मदद करता है। अपने चेहरे पर थोड़ा सा संतरे का रस लगाकर रगड़ें। सूखने पर चेहरे को धोलें। आप चाहें तो संतरे का फेस पैक भी लगा सकते है।

2. चमकदार त्वचा
संतरे के छिलकों को दही या दूध के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे पर चमक आती है। रोजाना इस पैक को इस्तेमाल करने से स्किन की कई परेशानियां दूर होती है।

3. त्वचा रखें जवां
खुले पोर्स को बंद करने के लिए संतरे का जूस बहुत फायदेमंद है। इसके जूस को चेहरे पर लगाएं और 2-3 मिनट लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। इससे चेहरा फ्रेश होगा।

4. डेड स्किन
संतरे के छिलकों को पीसकर पाऊडर बना लें। संतरे के पाऊडर में मुल्तानी मिट्टी और शदह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं। इससे डेड सेल्स दूर होगे।

5. कंडीशनर की तरह करें इस्तेमाल
संतरे के जूस में एक कप पानी और एक स्पून शहद मिलाकर कंडीशनर तैयार कर लें। इसे अपने बालों में लगाएं। 10 मिनट इसे लगा रहने दें। इससे बाल सॉफ्ट होगे।

6. ड्रैंडफ
ड्रैंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए संतरे के जूस का इस्तेमाल करें। संतरे के जूस में नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बालों में से ड्रैंडफ दूर होगा।

Previous articleGoogle, Yahoo और Bing मिलकर करेंगे टोरेंट बंद
Next article5 मिनट में बनेगा पैन कार्ड, स्मार्टफोन से जमा होगा टैक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here