होली पर कोरोना से बचना है तो ध्‍यान रखें ये खास बातें

0

होली पर कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग होली खेलने के लिए बढ़े पैमाने पर एक जगह खड़े होकर पानी का इस्तेमाल करते हैं। पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बन चुके कोरोना वायरस के कई मामले अब राजधानी में भी सामने आ गए हैं। थकान से लेकर, सिरदर्द, नाक बहने, खांसी, गले में खराश, बुखार आदि के लक्षणों के रूप में सामने आने वाली इस समस्या से खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या सावधानी बरतें, आइए जानते हैं।

सूखी होली खेलें-
सूखी होली आपको संक्रमण से बचाने में कारगर हो सकती है।

सेनेटाइजर का करें इस्तेमाल-
अगर बाहर से लोग आपके साथ होली खेलने आ रहे हैं तो उन्‍हें सेनेटाइजर इस्‍तेमाल करने को दें।

घर पर बनाएं मिठाई-
बाहर से या बाजार की बनी मिठाईयां लाने के बजाए घर पर मिठाईयां तैयार करें।

खानपान का रखें ध्यान-
कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में इसकी आशंका ज्यादा होती है। उनमें से भी अधिकतर लोग 8-10 दिन के उपचार के बाद ठीक हो जाते हैं। यानी शरीर मजबूत रहे, यह जरूरी है और इसके लिए खानपान का ध्यान रखना जरूरी है।

हाथ मिलाने से करें परहेज़-
यह एक संक्रामक बीमारी है। इसलिए किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें। अगर हाथ मिलाना जरूरी हो, तो हाथ मिलाने के तुरंत बाद अपने हाथ एल्कोहलयुक्त साबुन से धोएं। इन दिनों वैसे भी दिन में लगभग हर घंटे अपने हाथों को साबुन की सहायता से धोते रहें। हाथ धोने के सही तरीके को अपनाते हुए साबुन लगाकर 20 सेकंड तक हाथों को रगड़ें और फिर साफ पानी से उसे अच्छी तरह धोएं।

भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें-
भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करें। बाजार, मॉल, मेले आदि में जाने से बचें। अगर आसपास कोई खांसी-जुकाम से पीड़ित है, तो उनके करीब न जाएं और उनसे तीन फिट की दूरी पर रहकर बात करें। अगर कोई संक्रमित है, तो उसके खांसने या छींकने से आसपास का व्यक्ति संक्रमित हो सकता है।

मास्क का करें इस्तेमाल-
संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने भर से ही मुंह से निकली द्रव की सूक्ष्म बूंदें हवा के माध्यम से स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित कर सकती हैं। ऐसे में अगर संक्रमित व्यक्ति से मिलना जरूरी है, तो मास्क जरूर लगाएं। बार-बार हाथ धोते रहें।

Previous articleकोरोना वायरस के कारण ईरान ने 70 हजार कैदियों को किया रिहा
Next articleकोरोना वायरस:केरल में 6 संक्रमित, 20 संदिग्ध मरीज भर्ती