कोरोना योद्धाओं के सम्मान में पुष्पवर्षा पर बुद्धिहीन उठा रहे सवाल-बिपिन रावत

0

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में पहली पंक्ति में खड़े होकर लड़ने वाले योद्धाओं की हौसलाअफजाई के लिए रविवार को सेना की तरफ से एक कार्यक्रम रखा गया. तीनों सेना के जवानों ने कोरोना को शिकस्त देने में जुड़े हजारों डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी और दूसरे फ्रंटलाइन योद्धाओं के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन पर पुष्प वर्षा की. समाज का एक वर्ग इस कार्यक्रम को फिजूलखर्च बता रहा है.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने ऐसे लोगों की कड़ी निंदा की है. उन्होंने कहा है कि कुछ लोग पढ़े-लिखे नहीं होते हुए भी बुद्धिमान होते हैं, चीजों को समझते हैं. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो पढ़े-लिखे होकर भी बुद्धिहीन जैसा व्यवहार कर रहे हैं.

रावत ने कहा, ‘अपनी राय रखने का सभी को अधिकार है. सशस्त्र बल को ट्रेनिंग के दौरान भी मोटिवेट करना यानी कि किसी व्यक्ति का उत्साह बढ़ाना सिखाया जाता है. हमें लगा कि कोरोना वॉरियर्स के लिए भी उत्साहवर्धन जरूरी है.’

वहीं आतंकी रियाज नायकू को मारे जाने को लेकर उन्होंने कहा कि कई बार आतंकियों के बारे में लिखे या दिखाए जाने से उसकी इमेज रैम्बो टाइप हो जाती है. इसलिए हमें उनके बारे में बढ़-चढ़ कर दिखाने से बचना चाहिए. हम जितना ज्यादा उन्हें इग्नोर करेंगे, उनसे जुड़ी बातें जितनी कम होगी, उसकी रैम्बो टाइप इमेज बनाने में सहयोग मिलेगा.

जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नायकू को ढेर कर दिया. कई वर्षों से सुरक्षाबलों को इस आतंकी की तलाश थी. कई बार उसे घेरा भी गया लेकिन वह बच निकला. बुधवार को सुरक्षा बलों ने उसे मार गिराया.

नायकू को जिस जगह मारा गया, वहां स्थानीय लोगों ने पत्थरबाजी की. मुठभेड़ स्थल के आसपास के इलाके में पथराव किए जाने की सूचना मिली. हालांकि बाद में पुलिस ने इस पर नियंत्रण पा लिया और लोग अपने-अपने घरों को लौट गए.

आतंकी नायकू के मारे जाने के बाद अवंतीपोरा सहित पूरे कश्मीर के हालात पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की कड़ी नजर है. गृह मंत्रालय कानून-व्यवस्था को लेकर जम्मू-कश्मीर पुलिस के संपर्क में है. घाटी की स्थिति के बारे में पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह का कहना है कि हालात नियंत्रण में है और चिंता की कोई बात नहीं है.

Previous articleUAE में फंसे भारतीय आज पहुंचेंगे देश, अबू धाबी पहुंचा पहला विमान
Next articleभारत में11 मई को लॉन्च होंगे Realme के दो नए स्मार्टफोन्स