लाइफलाइन एक्सप्रेस रतलाम के लिए सौगात का अवसर होगी

0

रतलाम  – ईपत्रकार.कॉम |रतलाम जिले में 29 जनवरी से 18 फरवरी तक आने वाली लाइफलाइन एक्सप्रेस रतलाम जिले के नागरिकों के लिए बेहतरीन उपचार कराने का अवसर है। ट्रेन में अब तक एक लाख तीस हजार सर्जरी हो चुकी है ट्रेन के इस विचार को चाइना सहित दुनिया के अन्य देशों ने अपनाया है। यह बात लाइफलाइन एक्सप्रेस की समन्वयक डॉ. महक सिक्का ने बताई। डॉ. महक सिक्का कैंसर रोग के नये मरीजो की खोज के लिए मैदानी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर रही है। टेन में सर्जरी के लिए रतलाम शहर, गा्रमीण, बाजना, पिपलोदा में हुए शिविरों में अब तक मोतियाबिन्द सहित कटे फटें होंठ, क्लब फुट, दंत रोग, कैंसर, मिरगी के लगभग 250 मरीजों का चिन्हांकन कर लिया गया है जिनका उपचार कराया जाएगा।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा ने अब तक की प्रगति को कम माना तथा जिले के चिकित्सको को और मरीज खोजकर लाभ दिलाने के निर्देश दिए है। इस क्रम में अब ग्रामवार पंचायतवार मरीजो की सूची बनाई जाएगी तथा जिन ग्रामों से अब तक मरीजो का चिन्हांकन नही हो सका है, उन ग्रामों से मरीजो को लाकर पहले जिला चिकित्सालय में परीक्षण किया जाएगा फिर उनका लाईफलाइन एक्सप्रेस में उपचार कराया जाएगा।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. दीप व्यास बताते हैं कि 50 वर्ष की आयु एवं 10 फीट तक का स्पष्ट न देख पाने वाले लोगो को अपनी ऑखों की जॉच करानी चाहियें मोतियाबिन्द होने की स्थिति में ऑपरेशन की गुणवत्तायुक्त निशुल्क सुविधा उपलब्ध है। लाइफलाइन एक्सप्रेस के प्रतिनिधी डॉ. महक सिक्का ने बताया कि भारत में सर्वाधिक मात्रा में रोगी मुख्य रूप से मुह, स्तन, एवं सर्वाइकल कैन्सर से पीडित है रोग की समय पर पहचान होने से उपचार आसान हो जाता है। लाइफलाइन एक्सप्रेस में महिलाओं की जॉच केवल महिला चिकित्सक ही करेगी, इसलिए ऐसे मरिज जिनके मुहॅ में चार उगलियॉ नही जा सकती हो, मुँह में ऐसा छाला जो चार माह से अधिक समय से बना हो, ऐसी महिलाए जिनके स्तन में कोई गठान हो, पिप्पल से लगातार स्ताव आता हो समय से पहले ही मासिक धर्म आना बन्द हो गया हो सहवास के बाद रक्त स्त्राव होता हो ऐसे सभी मरीजो को निसकोच होकर जॉच के लिये आना चाहिये। जिन जॉचों में बाजार में लगभग तीन हजार रूपयें खर्च होते है, वे जॉचे लाइफलाइन एक्सप्रेस में निःशुल्क की जायेगी। डॉ. बी. आर. रत्नाकर ने बताया कि जिन मरिजो को कान से लगातार पीप आने या स्त्राव होने की शिकायत हो उनकी भी निशुल्क सर्जरी कराई जाएगी।

जिला प्रशासन के सभी अधिकारियो ने नागरिको से स्वास्थ्य लाभ लेने की अपील की है।

Previous articleस्वयं को लक्ष्य पर केंद्रित कर ऊर्जा का सकरात्मक प्रयोग करें
Next articleग्रामीण एकात्म यात्रा के रूट का निरीक्षण