कोहरे व सर्द हवाओं की चपेट में उत्तर भारत

0
64

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का प्रकोप जारी है। पहाड़ी इलाकों में दो दिन हुई भारी बर्फबारी से पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों में फिर ठंड लौट आई है। कश्मीर के निचले इलाकों में बर्फबारी थमने के बावजूद शुक्रवार को चौथे दिन भी घाटी का सड़क संपर्क देश से कटा रहा।

जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर जगह-जगह सैकड़ों वाहन रोक दिए गए हैं। हालांकि घाटी का हवाई संपर्क आंशिक रूप से बहाल हो गया है। इस बीच, हरियाणा में आसमानी बिजली गिरने से एक व शिमला में ठंड से दो लोगों की मौत हो गई।

उत्तराखंड में बर्फ से ढंके 150 गांव

चमोली से लेकर पिथौरागढ़ तक की चोटियां बर्फ से लद गई हैं, जबकि निचले इलाकों में वर्षा का क्रम शुक्रवार दोपहर तक जारी रहा। चमोली और उत्तरकाशी जनपदों के 150 गांवों में खासी बर्फबारी हुई है। गंगोत्री-यमुनोत्री राजमार्गाें के साथ ही कई मार्ग बर्फबारी से बाधित हैं।

उत्तर प्रदेश में बारिश से लौटी ठंड

प्रदेश में दो दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश और तेज हवाओं ने सिहरन बढ़ा दी है। कुछ स्थानों में ओले भी गिरे हैं। फसलों के लिए इस बारिश को खाद माना जा रहा है। राजधानी लखनऊ में गुरुवार देर रात शुरू हुई बारिश से ठंड लौट आई। सुलतानपुर में कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, रायबरेली, अमेठी, लखीमपुर व सीतापुर में तेज हवा के साथ बारिश हुई।

 

हरियाणा में पड़े ओले

प्रदेश के कई जिलों में पिछले दो दिन हुई जोरदार बारिश व ओलों से सरसों व सब्जियों की फसल लगभग बर्बाद हो गई है। बहादुरगढ़ में आसमानी बिजली गिरने से एक सब्जी व्यापारी की मौत हो गई, जबकि पानीपत में मकान क्षतिग्रस्त होने से मलबे में दबकर एक युवक घायल हो गया।

लाहुल-स्पीति में हिमस्खलन का खतरा

हिमाचल के मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है। ऊंची चोटियों पर भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लाहुल- स्पीति में हिमस्खलन की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। भारी बर्फबारी के कारण लाहुल में पैदल पुल टूटने से चार गांवों का संपर्क टूट गया है। बर्फबारी और बारिश से प्रदेश में अब भी 143 सड़कें बंद हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में प्रदेश में भारी बर्फबारी होने की चेतावनी दी है। वहीं शिमला जिले में ठंड से दो लोगों की मौत की सूचना है।