ट्रंप के ‘मुस्लिम बैन’ फैसले पर रोक हटाने से कोर्ट का इनकार

0
80

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को एक फेडरल अपील कोर्ट से फिर झटका लगा है। कोर्ट ने शरणार्थियों और सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर प्रतिबंध वाले ट्रंप के फैसले पर से रोक हटाने से इनकार कर दिया है।

ट्रंप प्रशासन की ओर से अपील कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके एक निचली अदालत द्वारा इस फैसले पर लगाई गई रोक को जल्द हटाने की मांग की थी। मंगलवार को तीन जजों के एक पैनल ने इस मामले पर सुनवाई की।

कोर्ट ऑफ अपील्स ने अपने फैसले में कहा, ‘हमारा मानना है कि सरकार ने यह साबित नहीं किया कि इसकी अपील में दम है और न ही यह साबित किया है कि रोक नहीं हटाने से बड़ा नुकसान होगा।’

ट्रंप ने 27 जनवरी को ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया था। इस फैसले का दुनियाभर में विरोध हो रहा है। अमेरिका के कई शहरों और हवाईअड्डों पर लोग ट्रंप के इस निर्णय के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

शुक्रवार को सिऐटल के एक फेडरल जज जेम्स रोबाट ने इस बैन पर प्रतिबंध लगा दिया था। जज ने कहा था कि इस फैसले की विस्तृत कानूनी समीक्षा की जाएगी। शनिवार को ट्रंप ने इस जज पर बिफरते हुए उनके खिलाफ कई ट्वीट किए थे।