नए साल पर किम जोंग उन की धमकी, हमारे संयम को हल्के में ना लें ट्रंप

0

2018 अब बीता साल हो गया है, पिछले साल की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक रही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की मुलाकात रही. दुनिया ने इस मुलाकात का खुले हाथों से स्वागत किया. लेकिन 2019 आते ही किम जोंग उन के तेवर बदल गए हैं, किम ने ट्रंप को साफ शब्दों में कह दिया है वह अमेरिका से बात करने को तैयार हैं, लेकिन उन्हें अपना रुख बदलना होगा.

किम जोंग उन ने मंगलवार को कहा कि वह 2019 में भी अमेरिका के साथ एक समिट करने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वह किसी दबाव में हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका को हम पर दबाव बनाने वाले रुख में बदलाव करने की जरूरत है. कई तरह के सेंक्शन और दबाव बनाकर अमेरिका को नॉर्थ कोरिया के संयम का टेस्ट नहीं लेना चाहिए.

अपने देश को संबोधित करते हुए किम जोंग उन ने कहा कि हमारी (ट्रंप-किम) की मुलाकात को पूरी दुनिया ने सराहा है. उन्होंने कहा कि लेकिन अभी भी हम अपनी मर्जी के फैसले लेने को तैयार हैं, अगर अमेरिका लगातार दबाव बनाता रहा तो इसमें किसी तरह की देरी नहीं होगी.

किम ने अपील की है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया को अब साझा सैन्य अभ्यास बंद कर देना चाहिए. किम जोंग उन ने कहा कि उन्होंने दक्षिण कोरिया के साथ भी अपने संबंधों को सुधारा है. वह दोनों देशों के बीच कई समिट भी कर चुके हैं. बता दें कि बीते साल 12 जून को डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात सिंगापुर में हुई थी.

अमेरिका ने दबाव बनाया था कि नॉर्थ कोरिया को अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करना चाहिए, जिसके बाद उत्तर कोरिया ने इस तरफ कई तरह के कदम भी उठाए थे. जिसकी पूरी दुनिया में तारीफ हुई थी.

Previous articleपश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी ने किसानों की दी बड़ी सौगात
Next articleरिलायंस जियो ने अपने यूजर्स के लिए लांच किया JioPhone Gift Card