पढ़ने में अगर बच्चा करता है आनाकानी तो अपनाएं ये टिप्स

0
220

हर मां-बाप चाहते है कि उनका बच्चा पढ़ाई में सबसे आगे हो। लेकिन आजकल के बच्चे ऐसे है कि उन्हें टीवी, मोबाइल और कंम्यूटर के आगे कुछ नजर ही नहीं आता। वह पढ़ने से हमेशा जी चुराते हैं। बच्चों की इस आदत से मां-बाप भी काफी परेशान हो जाते हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसा कुछ करता है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आपके लिए कुछ ऐसे स्मार्ट टिप्स लेकर आएं है जिन्हें फॉलो करके आप अपने बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

1. बच्चे की पसंद
बच्चों की पसंद के बारे में जानना भी बहुत जरूरी है। इनको खूबसूरत तस्वीरों वाली किताबे बहुत पसंद आती हैं। इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप भी अपने बच्चों में किताबों के प्रति रूचि पैदा कर सकते हैं।

2. किताबों के अहमियत बताएं
बच्चों को बचपन से ही किताबों से रू ब रू करवाएं। उनकोे मोबाइल से कुछ पढकर सुनानेे की बजाए किताबों से ही पढकर सुनाएं। ध्यान रखें कि मैटर वही पढे जिसमें आपकी भी रूची हो।

3. कहानियां से करें आकर्षित
बच्चों को कहानी सुनाकर आकर्षित करें। उसे उन विषयों पर कहानियां पढकर बताएं कि इन्हें पढने का कितना फयदा है। धीरे-धीरे बच्चों में किताबों की ओर रूचि जागने लगेगी।

4. रीडिंग हैबिट्स डालें
बच्चों में खुद पढने की आदत जरूर होनी चाहिए। शुरूवात में छोटी-छोटी कहानियों को खुद बच्चों के सामने पढें। इससे धीरे-धीरे उनको खुद पढने की जागरूकता बढने लगेगी।