भारत ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया, सीरीज में 3-0 से आगे

0

इंदौर: आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने फिर जरूरत के समय सुनियोजित अर्धशतकीय पारी खेली जिससे भारत ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल करने के साथ आईसीसी टीम रैकिंग में भी नंबर एक स्थान हासिल किया। रोहित शर्मा (62 गेंदों पर 71 रन) और मुंबई के उनके साथी अंजिक्य रहाणे (76 गेंदों पर 70 रन) ने पहले विकेट के लिये 139 रन जोड़कर भारत को शानदार शुरूआत दिलायी लेकिन वह पंड्या थे जिन्होंने भारत को मुकाम तक पहुंचाया। इस आलराउंडर ने चौथे नंबर पर उतरने के बाद 72 गेंदों पर 78 रन की पारी खेली जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल हैं। इससे भारत ने 47.5 ओवर में पांच विकेट पर 294 रन बनाकर अपना विजय अभियान जारी रखा।

भारत की जीत की नींव हालांकि गेंदबाजों ने रख दी थी जिन्होंने आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरूआत का खास फायदा नहीं उठाने दिया। आरोन ङ्क्षफच की 125 गेंदों पर 124 रन की पारी और कप्तान स्टीव स्मिथ (63) के साथ दूसरे विकेट के लिये 154 रन की साझेदारी से आस्ट्रेलियाई टीम एक समय 350 रन तक पहुंचने की स्थिति में दिख रही थी लेकिन उसकी टीम आखिर में छह विकेट पर 293 रन ही बना पायी। ङ्क्षफच ने अपनी पारी में 12 चौके और पांच छक्के शामिल हैं। भारत ने इस तरह से जून 2016 से लेकर लगातार छठी द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला जीती। इससे आईसीसी टीम रैंकिंग में उसके 120 अंक हो गये हैं और वह दक्षिण अफ्रीका (119) को पीछे छोड़कर शीर्ष पर काबिज हो गया है। भारतीय टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर एक पर है। यही नहीं भारत ने होलकर पर अपना अजेय रिकार्ड भी बरकरार रखा।

उसने यहां खेले गये सभी पांचों वनडे और एक टेस्ट में जीत दर्ज की है। रोहित और पंड्या ने वीरेंद्र सहवाग की इसी मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में खेली गयी 219 रन की पारी के कुछ रंग दिखाये। रोहित ने पैट कमिन्स की शार्ट पिच गेंद लांग लेग पर छह रन के लिये भेजने के बाद नाथन कूल्टर नाइल के अगले ओवर में लांग आफ पर छक्का लगाया। पहले बदलाव के रूप में आये केन रिचर्डसन पर जड़ा गया उनका गगनदायी शाट स्टेडियम से बाहर चला गया। एशटन एगर पर छक्के से उन्होंने अपना 33वां अर्धशतक पूरा किया। दूसरी तरफ दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट जल्दी निकलने के बाद टीम को किसी तरह के दबाव में आने से बचाने के लिये चौथे नंबर पर भेजे गये पंड्या ने एशटन एगर खिलाफ सुनियोजित आक्रमण किया।

भारत ने इस जीत और 3-0 की बढ़त बनाने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़कर एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया। भारत अब टेस्ट के बाद वनडे में भी नंबर वन बन गया है। भारत के अब 120 अंक हो गए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के 119 अंक हैं। भारत ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार वनडे सीरीज में लगातार तीन वनडे जीतने का कारनामा कर दिखाया। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरी घरेलू वनडे सीरीज भी जीत ली है।