ग्रामीण मीडिया कार्यशाला पत्रकारों के लिए उपयोगी-कलेक्टर श्री शशांक मिश्र

0

बैतूल- (ईपत्रकार.कॉम) |पत्र सूचना कार्यालय पीआईबी भोपाल द्वारा गुरूवार 6 अक्टूबर को जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय ग्रामीण मीडिया वार्तालाप कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने की। इस कार्यक्रम में ग्रामीण अंचल के पत्रकार बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने कहा कि ग्रामीण मीडिया कार्यशाला पत्रकारिता की दिशा में एक सकारात्मक पहल है। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से शासकीय योजनाओं की जानकारी को एकत्र करने तथा उन्हें प्रमाणित रूप से प्रकाशित करने में न केवल मदद मिलेगी, बल्कि विश्लेषण करने में भी सहायक होगी।

कार्यशाला में सोशल मीडिया विशेषज्ञ श्री सरमन नगेले ने कहा कि सोशल मीडिया सामाजिक बदलाव में सकारात्मक भूमिका निभा रही है। नए पत्रकारों के साथ पुराने वरिष्ठ पत्रकारों को सोशल मीडिया फ्रेंडली बन जाना चाहिए। सोशल मीडिया ने विकास के दरवाजे खोले हैं तथा सूचना का विस्फोट हुआ है। श्री नगेले ने कहा कि आगे आने वाला समय सोशल मीडिया का ही होगा। इस दौरान श्री नगेले ने केन्द्र सरकार के सबसे बड़े मंच www.mygov.in मन की बात और डिजीटल इंडिया के बारे में बताया। साथ ही राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए जनभागीदारी के मंच www.mp.mygov.in के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यशाला में भोपाल से आए राज एक्सप्रेस के वरिष्ठ पत्रकार श्री कन्हैया लोधी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मिशन इन्द्रधनुष, इज्जत घर और स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी दी। वरिष्ठ लेखक और पत्रकार श्री मनोज कुमार ने ग्रामीण मीडिया कार्यशाला में उपस्थित जिले के पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि भारत गांवों का देश है, इसलिए खेती-किसानी हमारे देश की आत्मा है। किसानों की बेहतरी से ही नए भारत का निर्माण होगा। इसके लिए वर्तमान केन्द्र सरकार की अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। मीडिया की देशहित और किसान हित में जवाबदारी है कि वह केन्द्र की योजनाओं को सकारात्मक ढंग से पाठकों तक पहुंचाए। योजनाओं के क्रियान्वयन में कहीं कमजोरी है तो इसे भी अपनी लेखनी से शासन की दृष्टि में लाए, लेकिन निष्पक्षता का ख्याल रखना जरूरी है। कार्यशाला की शुरुआत में पत्र सूचना कार्यालय भोपाल के उप निदेशक श्री दीपक गणवीर ने कार्यशाला के उद्देश्य एवं उपयोगिता के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी।

मीडिया सरकार और जनता के बीच सेतु
कार्यशाला में सेंट्रल बैंक के अधिकारी श्री एके देशमुख ने केन्द्र सरकार की अनेक बैंकिंग योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने वित्तीय साक्षरता की चर्चा करते हुए जनधन, मुद्रा योजना के लाभ लेने तथा उसके संचालन के संबंध में जानकारी दी। जिला वाणिज्य कर अधिकारी सुश्री साधना सिरोलिया ने जीएसटी के बारे में विस्तृत रूप से बताया। साथ ही पत्रकारों के सवालों का युक्तियुक्त करण समाधान किया। कार्यशाला में योग शिक्षक सुश्री अलका पाण्डे ने पत्रकारिता के तनावपूर्ण कार्य को योग से कैसे दूर किया जा सकता है, के बारे में जानकारी दी। साथ ही योग के अन्य आसनों के बारे में बताया।

ग्रामीण मीडिया कार्यशाला का संचालन पत्र सूचना कार्यालय भोपाल के उप निदेशक श्री दीपक गणवीर ने किया।

Previous articleWhatsapp पर डाल दूंगी डाउनलोड करके खा लेना
Next articleशत-प्रतिशत टीकाकरण में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की महती भूमिका- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here