दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके माकूल व्यवस्था की जाए- कलेक्टर

0

देवास – (ईपत्रकार.कॉम) |शारदीय नवरात्रि पर्व 21 सितंबर से 30 सितंबर तक मनाया जाएगा। पर्व के चलते माताजी के दर्शन को देवास सहित आसपास के जिलों से लाखों की संख्या में दर्शनार्थी आते हैं। दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके माकूल व्यवस्था की जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर आशीष सिंह ने संबंधित विभागों एवं नगर निगम को दिए हैं।

उचित साफ-सफाई की जाए
कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए हैं कि नवरात्रि पर्व के दौरान पीने के पानी की उचित व्यवस्था की जाए। टेकरी पर उचित साफ-सफाई की जाए। टेकरी स्थित कुंडों को साफ कर जाली लगाई जाए। साथ ही स्ट्रीट लाइट आदि की दुरूस्ती का कार्य करवाया जाए। टेकरी पर चौबीसों घंटे साफ-सफाई की गेंग टेकरी पर उपलब्ध रहे। कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए हैं कि टेकरी स्थित मंदिरों के आसपास मार्गों पर, सुलभ शौचालयों, शंख द्वार पर समुचित जगहों पर कीटनाशक दवाईयों को छिड़काव किया जाए।

पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था करें
कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान निर्धारित चिंहित स्थानों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल लगाए। उन्होंने डिस्ट्रीक्ट कमांडेंट को निर्देश दिए है कि व्यवस्था में लगाए गए कर्मचारियों के नाम एवं मोबाइल नंबर की सूची सहित प्रबंध समिति को उपलब्ध कराएं। उन्होंने आवश्यक स्थानों पर बेरिकेटिंग व्यवस्था एवं जिन स्थानों पर रिपेरिंग की आवश्यकता हो तो उन्हें चिंहित कर रिपेयर करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए।

झाड़ियों की कटाई आरंभ
कलेक्टर के निर्देश पर टेकरी जाने वाले मार्ग पर झाड़ियों की कटाई आरंभ हो गई है। टेकरी के मार्गों पर साज-सज्जा भी आरंभ कर दी गई है।

स्वास्थ्य सेवाएं रहे माकूल
कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि नवरात्रि पर्व के दौरान टेकरी पर दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी न हो इसके लिए माकूल व्यवस्था की जाए। उन्होंने सीएमएचओ डॉ. एसके सरल को निर्देश दिए कि टेकरी पर आपातकालीन चिकित्सा सुविधा, एम्बुलेंस, ऑक्सीजन, दवाइयां एवं बैड की व्यवस्था की जाएं। टेकरी पर डॉक्टरों, कम्पाउंटर, नर्स सतत उपलब्ध रहे इसका विशेष ध्यान रखा जाए। विद्युत सप्लाई निरंतर रहे इसके लिए विद्युत मंडल ‍निगरानी रखे तथा जहां कही भी लूज वायर है उन्हें तुरंत ठीक करने के निर्देश भी दिए।

यातायात व्यवस्था रहे सुचारू
कलेक्टर ने उप पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि नवरात्रि पर्व के दौरान माताजी की टेकरी के सिंह द्वार, रपट मार्ग, स्टेशन रोड पर यातायात का दबाव ज्यादा रहता है। पर्व के दौरान हजारों संख्या में वाहनों से आवागमन होता है। इसलिए ऐसी व्यवस्था करें जिससे दर्शनार्थियों एवं आम नागरिकों को परेशानी न हो।

Previous articleकोलकाता में ही होगा मोहन भागवत का कार्यक्रम – संघ
Next articleजनसुनवाई में नागरिकों की समस्याएं सुनीं कलेक्टर डॉ. खाडे ने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here