पूरी शिद्दत, लगन से खेती करें-राज्यमंत्री श्री मीणा

0

विदिशा  – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले के किसानों को कृषि के क्षेत्र में हुए नवाचार की जानकारी देने के उद्देश्य से खण्ड स्तरीय किसान सम्मेलनों का आयोजन जारी है। विदिशा विकासखण्ड के अंतर्गत आज जिला मुख्यालय पर तत्संबंधी सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन, राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने किसानों से कहा कि वे पूरी सिदद्त एवं लगन से कृषि क्षेत्र में हुए नवाचार का उपयोग जरूर करें। किसान बंधुओं को किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अभिनव योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है। उन्होंने केसीसी राशि का सदुपयोग खेती के क्षेत्र में ही करने की सलाह दी। कार्यशील पूंजी के उपरांत बचने वाली शेष राशि का उपयोग अन्य बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति में करने का आव्हान उन्होंने किया।

राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि किसानों को खेती के क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनों की जानकारी सुगमता से मिल सकें। इन्ही उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए जिले के प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर किसान सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने वैज्ञानिकों द्वारा बतलाई जा रही विधियों एवं जानकारियों का उपयोग अपने-अपने खेतों में जरूर किसान भाई करें। कृषि के क्षेत्र में जो भी शंका हो उसका समाधान अवश्य प्राप्त करें।

राज्यमंत्री श्री मीणा ने केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा किसान हितैषी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने की बात करते हुए कहा कि कृषि के अलावा पशुपालन एवं उद्यानिकी क्षेत्रों की ओर भी अग्रसर होना अब जरूरी है। सहकारिता के माध्यम से किसानों को राज्य सरकार द्वारा अनेक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। जागरूकता का परिचय देकर किसान भाई उनका लाभ जरूर लें।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि खेती का धंधा लाभ का धंधा बने इसके लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान के द्वारा अद्भुत निर्णय लिए गए है। उन्होंने परम्परागत खेती को छोड़कर आधुनिक तरीकों से की जाने वाली खेती के प्रति अधिक ध्यान कृषकबंधु दें का आव्हान करते हुए उनके द्वारा खेती के क्षेत्र में किए गए नवाचार को रेखांकित किया।

विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि हम हर वर्ष खेती करते है जो कमियां नजर आती है उन्हें कैसे दूर किया जाए। इस ओर कदम बढ़ाना जरूरी है। उन्होंने प्रचार-प्रसार के माध्यम से दी जा रही जानकारियों को आत्मसात करने पर बल दिया।

नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि खेती पर हम नजर रखें। कीट व्याधि से बचाव के लिए जैविक खादों का उपयोग करें। आधुनिक युग में कृषि वैज्ञानिक तरीकों से की जा रही है। जिसमें कम लागत और अधिक मुनाफा होता है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि शासन की किसान हितैषी योजनाओं का लाभ जरूर लें।

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि किसान सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिक तरीकों से की जाने वाली कृषि की जानकारी किसानों को सुगमता से देना है। कृषि संबंधी जो भी जिज्ञासाएं हो उसका समाधान वैज्ञानिकों से जरूर प्राप्त करें।

मुख्यमंत्री भावांतर योजना को रेखांकित करते हुए कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि कृषकबंधु योजना के तहत पंजीयन अपना जरूर कराएं। योजना के तहत चिन्हित आठ फसलों के समर्थन मूल्य और मंडी के भाव में अंतर होने पर भावांतर की राशि किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाएगी।

कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि अब कृषि का स्वरूप बदल गया है। वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग जिन किसानों के द्वारा किया जा रहा है वे परम्परागत खेती करने वालो से अधिक मुनाफा कमा रहे है। उन्होंने फसल चक्र अपनाने की सलाह देते हुए कहा कि मिट्टी का परीक्षण अनिवार्यतः कराएं। शासन द्वारा बीमा योजना संचालित की जा रही है। मौसम की मार को देखते हुए नुकसान की भरपाई में बीमा सहारा का काम करता है।

कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि किसान सम्मेलन के माध्यम से जो-जो जानकारियां दी जा रही है उसकी चर्चा किसान भाई गांव में पहुंचकर अन्य किसानों के मध्य जरूर करें। जिले में औसत से कम बारिश हुई है ऐसी परिस्थति में कम पानी में ली जाने वाली फसलों की ही बोनी करें। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने किसान सम्मेलन आयोजन के उद्देश्यों और प्रस्तावना पर गहन प्रकाश डाला।

अतिथियो द्वारा 11 कृषकों को उन्नत चना बीज के मिनी किट प्रदाय किए। कृषि महाविद्यालय गंजबासौदा के कृषि वैज्ञानिक डॉ वीके यादव, डॉ जेपी लखानी, डॉ. वीके गर्ग ने प्रगतिशील कृषक कैसे बनें, आधुनिक तरीकों से खेती कैसे करें, किसानों की आय दुगनी कैसे हो के अलावा कृषि के साथ-साथ उद्यानिकी एवं पशुपालन से होने वाले मुनाफो की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। वही सम्मेलन में मौजूद किसानों के कृषि संबंधी प्रश्नों का उत्तर उन सबके द्वारा दिया गया है।

जालोरी गार्डन में सम्पन्न हुई खण्ड स्तरीय किसान सम्मेलन कार्यक्रम में विदिशा जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष श्री मनोज मीणा, श्री लीलाधर कुशवाह, श्री सुभाष बोहत, श्री सोहन पाठक, श्री छत्रपाल शर्मा, श्री घनश्याम बंसल के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और किसानबंधु मौजूद थे।

Previous articleअमेरिका सबूत दे तो हम तबाह कर देंगे आतंकी हक्कानी नेटवर्क – पाकिस्तान
Next articleलाड़ली लक्ष्मी शिक्षा पर्व में प्रभारी मंत्री होंगे शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here