मृदा कार्ड का उपयोग करें किसान – प्रभारी मंत्री

0

रतलाम- (ईपत्रकार.कॉम) |म.प्र.शासन तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास (स्व.प्र.) स्कूल शिक्षा, श्रम विभाग एवं प्रभारी मंत्री श्री दीपक जोशी ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिले में अल्प वर्षा, फसल नुकसानी आदि के संबंध में कृषि, सिंचाई तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उप संचालक कृषि ने बताया कि रतलाम जिले में औसत 895.99 एम.एम. औसत वर्षा होना चाहिए जबकि अब तक 956.02 एम.एम. वर्षा हो चूकी है। इस प्रकार लगभग 38 इंच वर्षा हो चूकी है। इस प्रकार रतलाम जिले में अल्प वर्षा की स्थिति नहीं है। ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामोर ने कहा कि यद्यपि अच्छी वर्षा हुई हैं किन्तु किसानों का नुकसान हुआ है। उप संचालक कृषि ने बताया कि रतलाम जिले में पीला मेजिक रोग तथा वाईट बेक्टिरिया जो कि जड़ काटकर फसल को नुकसान पहुंचाता है के प्रकरण देखने में आये है। उप संचालक कृषि ने स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में तेज बारिश भू-स्खलन और अल्प वृष्टि के आधार पर होने वाली नुकसानी का ही क्लेम दिया जाता है। इस प्रकार पीला मेजिक रोग संबंधी नुकसान क्लेम योग्य नहीं है। प्रभारी मंत्री ने मामले में संज्ञान लेकर किसानों को होने वाले नुकसान का आकलन कर राज्य स्तर पर प्रस्ताव भेजकर किसानों को नियमानुसार लाभ देने के निर्देश दिये।

बैठक में विधायक सैलाना श्रीमती संगीता चारेल ने सैलाना एवं रावटी में जल स्तर कम होने के बारे में अवगत कराया। कलेक्टर ने बताया कि जल उपयोगिता समिति की बैठक के दौरान शिकारवाड़ी तालाब के पानी से सैलाना शहरवासियों को पेयजल आपूर्ति कराने के लिये सभी सम्भव प्रयास किये जा रहे है।

बैठक में विधायक शहर चेतन्य काश्यप ने भावान्तर भुगतान योजना का पर्याप्त प्रचार प्रसार कर किसानों को अंतर की राशि भुगतान कराने के निर्देश दिये है। उप संचालक कृषि ने बताया कि योजना में पंजीयन कराने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2017 तय की गई है। इस विषय में अधिक जानकारी जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री जांगड़े से प्राप्त की जा सकती है। विधायक शहर ने बीज उत्पादन, बीज नियंत्रण के व्यापार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आदि के संबंध में अधिकारियों को विस्तार से निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने स्पष्ट किया कि पर्याप्त वर्षा होने के बाद किसी भी गॉव में जल परिवहन की स्थिति नहीं बननी चाहिए। सभी हेण्डपम्प सुधारने का कार्य पहले से ही कर लिया जाये। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी भी अपना एक टोल फ्री नम्बर जारी करें जिस पर फोन लगाने पर हेण्डपम्प सुधरवाने का हल किया जा सकें। ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामोर ने 12 ग्रामों में लाल पानी आने तथा खाद्यान्न विभाग द्वारा खाद्यान्न की आपूर्ति कम प्राप्त होने की शिकायत की। जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि क्षेत्रो में बच्चों की उपस्थिति के मान से एवं आवंटन के आधार पर खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है।

शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने ग्रामीण क्षेत्रों में पेस्टी साइड के गलत उपयोग होने के कारण फसलों के बिगड़ने की समस्या के बारे में बताया। प्रभारी मंत्री श्री जोशी ने निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सेक्टर आवंटित कर पटवारी हल्के के पॉच किसानों को नामांकित कर रिकार्ड लिया जाये और इस आधार पर पेस्टीसाइड के उपयोग का डेमो कम्पनी द्वारा खेत पर जाकर कराया जाये। प्रभारी मंत्री ने सभी किसानों द्वारा मृद्रा कार्ड के व्यक्तिगत रूप से उपयोग कराने की बात कही। बैठक में उद्यानिकी, बागवानी के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

प्रभारी मंत्री श्री जोशी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में यदि कोई एक व्यक्ति पूरे गॉव को निःशुल्क पेयजल मोटर द्वारा उपलब्ध कराता हैं तो ऐसे व्यक्ति के प्रति विद्युत विभाग नरमी का रवैया अपनाये यथासम्भव पंचायत अथवा अन्य माध्यमों से विद्युत बिल भरने में सहयोग किया जाये। सभी आगामी नवरात्री, दशहरा, मोहर्रम, दीपावली, गुरूनानक जयंति के अवसरों पर विद्युत विभाग विद्युत सप्लाय में कोताही न बरते। मध्यप्रदेश के 51 जिलो में रतलाम जिले में बेहतर बारिश होने के कारण अच्छा परिदृश्य बना है। हम सब मिल-जुलकर प्रयास करेगें तो इसे और बेहतर बनाया जा सकता है।
बैठक में महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा सहित पार्टी अध्यक्ष कान्हसिंह चौहान एवं अन्य विभागीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

Previous articleजल की एक-एक बूँद को संरक्षण करना हम सभी का दायित्‍व है- प्रभारी मंत्री
Next articleहमने देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस के नए युग की शुरुआत की है-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here