5 मिनट में बनेगा पैन कार्ड, स्मार्टफोन से जमा होगा टैक्स

0

नोटबंदी के बाद लोगों ने बड़ी संख्या में पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है। लेकिन बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते पैन नंबर मिलने का कई सप्ताहों का समय लग रहा है। जल्द ही यह समस्या खत्म हो जाएगी। आपको अपना पैन नंबर मात्र 5 से 6 मिनट में मिल जाएगा।

इतना ही नहीं आयकर विभाग आपके लिए एक और सहूलियत लेकर आ रहा है। आप अपने स्मार्टफोन से एप के जरिए इनकम टैक्स भी अदा कर सकेंगे। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड आधार ई-केवाईसी सुविधा से रियल टाइम में पैन नंबर जारी करने की दिशा में काम कर रहा है। एक अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के मुताबिक ई-केवायसी से संबंधित व्यक्ति के ऐड्रेस और उसकी व्यक्तिगत जानकारियों की पुष्टि हो जाती है।

विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘अगर ई-केवायसी के जरिए सिम दिया जा सकता है तो पैन कार्ड भी जारी किया जा सकता है।’ इस प्रक्रिया से पैन जारी होने में लगने वाला मौजूदा वक्त 2-3 सप्ताह से घटकर 5-6 मिनट हो जाएगा।

हालांकि, इस प्रक्रिया से नंबर तो तुरंत मिल जाएगा, लेकिन कार्ड को आपके घर तक पहुंचने में थोड़ा समय लगेगा। आपको बता दें कि सीबीडीटी और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कई कंपनियों के साथ मिलकर एक समझौता किया है। इस समझौते में एक साझे फॉर्म के जरिए चार घंटों में पैन जारी किया जा सकता है। इसके पीछे भी मकसद त्वरित तौर पर पैन जारी करना है।

इससे अलावा, आयकर विभाग एक एप विकसित कर रहा है जिससे ऑनलाइन टैक्स पेमेंट करने में मदद मिलेगी। साथ ही, इस एप के जरिए आप नए पैन नंबर के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही अपने रिटर्न संबंधित अन्य जानकारियां भी ले सकेंगे।