अगर आप भी नींद की गोलियों का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो हो जाए सावधान

0

आज की इस तेज रफ्तार जिन्दगी में हमारे पास अपनी सेहत का ध्यान रखने का वक्त भी बहुत कम ही मिल पाता है। आज हमारे काम का समय इतना बदल गया है कि हमारी नींद भी मुश्किल से ही पूरी हो पाती है। ऐसे में कई बार नींद आने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेने लगते हैं और धीरे-धीरे यह आदत दवाओं के हैवी डोज लेने लगते हैं। क्या आपको इस बात की जानकारी है कि नींद की गोलियां आपको एक नई बीमारी दे सकती हैं। एक शोध में इस बात का पता चला कि व्यक्ति बेंजोडायजेपीन्स और जेड ड्रग महीने में कम से कम एक बार लेता है।

गौरतलब है कि नींद की गोलियां ज्यादा लेने से आपको अल्जाइमर्स की बीमारी हो सकती है। अमेरिका और ब्रिटेन में हुए एक शोध में इस बात का पता चला है कि नींद लाने के लिए दवाओं का सहारा लेना काफी खतरनाक साबित हुआ है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में करीब 26 हजार लोगों पर किए गए शोध मंे इस बात का खुलासा हुआ कि इन लोगों में भूलने की बीमारी पैदा होती जा रही है।

यहां बता दें कि यह शोध यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फिनलैंड के शोधकर्ताओं द्वारा की गई। अगर आप भी नींद के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। बताया जा रहा है कि डाॅक्टरों की तरफ से हैवी डोज अनिद्रा और तनाव को कम करने के लिए दिया जाता है लेकिन इसका उपयोग 4 हफ्तों से ज्यादा नहीं करना चाहिए।

Previous articleरणवीर सिंह ने कहा -हर अभिनेता रोहित शेट्टी के साथ काम करना चाहता है
Next articleबैंकों का 100% मूलधन चुकाने को तैयार: विजय माल्या