अगस्त तक पूरा करें स्वरोजगार योजनाओं का वार्षिक लक्ष्य

0

जबलपुर  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने स्वरोजगार योजनाओं से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें अगस्त माह के अंत तक चालू वित्तीय वर्ष के लक्ष्य को हासिल करने के निर्देश दिये हैं। श्रीमती भारद्वाज ने बैठक में कहा कि अधिकारियों को इसके लिए 15 मई तक वार्षिक लक्ष्य से तीन गुना अधिक प्रकरण स्वीकृति हेतु बैंकों को भेजने होंगे। उन्होंने चेतावनी दी कि इस काम में ढिलाई, लापरवाही या बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जायेगी और ऐसे अधिकारियों की जून माह से दो वेतन वृद्धियाँ संचयी प्रभाव से रोकी जायेंगी जो बैंकों को लक्ष्य से तीन गुना प्रकरण भेजने में असफल होंगे।

कलेक्टर ने बैठक में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के तहत चालू वित्तीय वर्ष में विभागवार मिले लक्ष्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह भी स्पष्ट रूप से समझना होगा कि लक्ष्य पूर्ति से उनका आशय हितग्राहियों को ऋण वितरण से है। श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि उन विभागों को जिन्हें चालू वित्तीय वर्ष के लक्ष्य प्राप्त नहीं हुए हैं उन्हें लक्ष्य प्राप्त होने का इंतजार करने की बजाय पिछले वर्ष के लक्ष्य को आधार मानकर बैंकों को ऋण प्रकरण प्रेषित करने होंगे। उन्होंने कहा कि विभागों द्वारा बैंकों को प्रेषित प्रकरणों तथा प्रकरणों में ऋण वितरण की स्थिति की हर सप्ताह समय-सीमा बैठक में समीक्षा की जायेगी।

श्रीमती भारद्वाज ने इस अवसर पर हितग्राहियों से स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत प्राप्त प्रकरणों के परीक्षण के लिए प्रत्येक बुधवार को टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स समिति की बैठक विभागवार आयोजित करने की बजाय सभी विभागों की एक साथ करें और महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग कार्यालय में इसका आयोजन किया जाये। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना तथा अन्य सभी स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत पिछले वर्ष प्राप्त उपलब्धियों की समीक्षा भी की। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती हर्षिका सिंह, नगर निगम आयुक्त वेदप्रकाश, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा भी मौजूद थे।

Previous articleराज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य का दौरा कार्यक्रम
Next articleदलहन निदेशक डॉ. एके तिवारी ने खेतों का भ्रमण कर किसानों से चर्चा की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here