अधिकारीगण जिम्मेदारी और ईमानदारी से कार्य करें- कलेक्टर श्री जाटव

0

इन्दौर  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न हुई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री जाटव ने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे जिम्मेदारी और ईमानदारी से काम करें। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बैंक संबंधी एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं में आगामी 28 फरवरी तक शत्-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करें। अधिकारियों को टीम भावना से काम करना है। टीएल बैठक इसलिये आयोजित की जाती है कि इससे अन्तर्विभागीय समस्याओं का समाधान किया जा सके। मानव संसाधन की दृष्टि से शिक्षा, महिला बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग सबसे बड़े हैं। इन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ.एम.पी. शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल तोड़कर नया अस्पताल बनाया जा रहा है। यहाँ के लगभग 1200 ओपीडी मरीजों को एमटीएच कम्पाउण्ड अस्पताल, हुकुमचंद अस्पताल और बाणगंगा शासकीय अस्पताल की ओर डायवर्ट कर दिया गया है। पहले पुरानी बिल्डिंग तोड़ी जायेगी और उसी स्थान पर नई बिल्डिंग बनाई जायेगी। बिल्डिंग बनाने के लिये बजट प्राप्त हो गया है और टेण्डर भी हो गया है। अस्पताल भवन बनाने का काम शीघ्र शुरू होगा। चर्चा के दौरान जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा ने बताया कि उनके विभाग में पोषण आहार, मातृत्व वन्दना योजना और लाड़ली लक्ष्मी योजना सबसे महत्वपूर्ण योजनाएँ हैं। उप संचालक पशु चिकित्सा ने बैठक में बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले की सभी ग्राम पंचायतों में गोशाला बनाई जायेगी, जिसके लिये शासकीय जमीन की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने यह भी बताया कि जनवरी-फरवरी में पशु गणना का कार्य किया जायेगा।

बैठक में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जिले में जल संसाधन की 86 परियोजनाएँ संचालित हैं, जिनसे 12 हजार हेक्टेयर खेती की सिंचाई हर साल की जा रही है। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में मृदा परीक्षण का काम 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जिले में 80 प्रतिशत जमीन सिंचित हैं। जिले में मुख्य रूप से ट्यूबवेल से सिंचाई होती है। जिला खाद्य नियंत्रक श्री एल. मुजाल्दा ने बताया कि जिले में उचित मूल्य की 540 दुकानें हैं। जिनमें से अधिकांश दुकानें को-ऑपरेटिव सोसायटी द्वारा संचालित हैं। जिले में उपभोक्ताओं के 95 प्रतिशत आधार सीडिंग का काम पूरा हो गया है। अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती मधुलिका शुक्ला ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3450 आवास का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसमें से 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

  बैठक में लीड बैंक प्रबंधक श्री मुकेश भट्ट ने बताया कि स्वरोजगार योजनाओं में 67 मामलों में ऋण वितरित किया जा चुका है। आगामी 31 जनवरी तक शत्-प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा। पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में साढ़े 8 हजार ओबीसी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जा रही है। अन्त्योव्यवसायी निगम द्वारा बताया कि शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध 68 प्रतिशत बेरोजगारों को स्वरोजगार हेतु इस वर्ष अभी तक ऋण दिया जा चुका है।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री अजयदेव शर्मा, सभी एसडीएम और अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

   बैठक में यह भी कहा कलेक्टर ने :-
  • सभी जिला अधिकारी मेहनत पूरी करें। योजना के‍ क्रियान्वयन में प्रयास भी पूरा हो।
  • अपने अधीनस्थ स्टाफ से भी संजीदगी और समर्पण भाव से कार्य कराना अधिकारी का दायित्व होगा। इसी आधार पर उनकी कार्य दक्षता का आंकलन किया जायेगा।
  • अधिकारीगण संवेदनशील विषयों पर तत्काल मुझे संसूचित करें।
  • समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक अगले सप्ताह से ठीक 10.30 बजे आरंभ होगी। विलंब से आना स्वीकार्य नहीं होगा।
  • आर.टी.ओ. परिसर के भीतर मध्यस्थ नहीं होने चाहिये। आर.टी.ओ. को उन्होंने ताकीद दी कि पारदर्शी प्रक्रिया से कार्य होना सुनिश्चित करें।
  • खनिज विभाग से कहा गया कि अवैध उत्खनन पर नजर रखें और सख्ती से रोकें।
  • लोक निर्माण विभाग पर लोकसेवा केन्द्र इंदौर के अधूरे निर्माण पर तल्खी जताई और कहा कि 15 दिनों के भीतर निर्माण पूरा कर संबंधित को हैंडओवर करें।
  • बैठक में उपस्थित मंडी सचिव से साफ कहा कि मंडी में टैक्स की चोरी नहीं होनी चाहिये।
Previous articleजिला प्रशासन ने निवृतमान कलेक्‍टर श्री भरत यादव को दी भावभीनी विदाई
Next articleजिला पंचायत के ग्रामीण विकास योजनाओं की कलेक्टर ने की समीक्षा