अधिकारी सुनिश्चित करें कि मतदाता बगैर भय के मतदान कर सकें

0

गुना – ईपत्रकार.कॉम |ग्वालियर संभाग के कमिश्नर श्री बी.एम.शर्मा ने आज राघोगढ़ में नगरपालिका परिषद राघोगढ़-विजयपुर के आम निर्वाचन की तैयारियों और कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न अधिकारियों की बैठक में सेक्टर मजिस्ट्रेटों, सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आम निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों एवं आम जनता के बीच ऐसा माहौल निर्मित करें कि मतदाता बगैर किसी दबाव एवं भय के मतदान कर सकें।
कमिश्नर श्री शर्मा ने पिछले दिनों राघोगढ़ में हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा राघोगढ़ में शांति, सदभाव एवं भाईचारे का सदा माहौल रहा है और ऐसे माहौल में उक्त घटना का होना दुखद है। कमिश्नर ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे गश्त के दौरान लगातार आम लोगों से जनसंवाद करें और उनमें आत्मविश्वास जगाएं। अगर रास्ते में लोग खड़े मिलते हैं तो उनसे भी जनसंवाद कर हालात के बारे में बातचीत करें और उन्हें भरोसा दिलाए कि सब ठीक है और कोई भी मतदाता निर्भय एवं स्वतंत्र ढंग से मतदान कर सकता है।

कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई चाहे कितना भी बड़ा आदमी क्यों ना हो, अगर वह निर्वाचन प्रकिया को प्रभावित करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। निर्वाचन वाले दिन कहीं से भी शिकायत प्राप्त हो, तो उसकी फौरन जांच की जाए। इससे जनता का विश्वास बढ़ेगा। कमिश्नर ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि वे मतदान वाले दिन मतदान केन्द्रों के बाहर भीड़ जमा ना होने पाए तथा किसी को भी अनावश्यक रूप से मतदान केन्द्र के बाहर खड़ा ना होने दें। मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके वहां से चले जाएं।

उन्होंने कहा कि अगर कोई फर्जी वोटर पकड़ में आए तो उसको छोड़ा ना जाए। कमिश्नर ने सेक्टर मजिस्ट्रटों एवं जोनल अधिकारियों के मध्य बेहतर समन्वय की जरूरत जताई और कहा कि अगर जोनल अधिकारी को निर्वाचन के संबंध में कोई शिकायत प्राप्त होती है तो वह तत्काल सेक्टर मजिस्ट्रेट को बताना सुनिश्चित करें।

ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री अंशुमान यादव ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों, सेक्टर अधिकारियों के बीच बेहतर कम्यूनिकेशन की जरूरत जताई और कहा कि अगर कहीं से शिकायत मिलती है तो वह तत्काल संबंधित अधिकारी तक पहुंचा दी जाए, जिससे शिकायत का तत्परता से निराकरण हो सके। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए अधिकारियों के मध्य बेहतर समन्वय का होना आवश्यक है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश जैन ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए कि वह मतदान केन्द्रों का एक बार और निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कर लें कि वहां सारी व्यवस्थाएं ठीक है।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में बिजली की आपूर्ति, पानी की व्यवस्था एवं रेम्प की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने मतदान केन्द्रों तक पहुंचने वाले पहुंच मार्गों को दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों के अंदर मतदाताओं के लिए आने एवं जाने के रास्ते अलग-अलग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करें कि मतदाता बिना भय के मतदान करें और मतदान दिवस को 100 मीटर की परिधि में कही भी प्रचार सामग्री दिखलाई नहीं दे। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री मनोहर सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री निमिष अग्रवाल, प्रेक्षक श्री डी.पी.तिवारी(सेवानिवृत्त आई.ए.एस), व्यय प्रेक्षक श्री एस.एस.राठौर(सेवानिवृत्त एस.ए.एस) समेत सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

Previous article16 जनवरी 2018 मंगलवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleसभी विभाग लंबित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here