आंगनवाड़ी में ऑनलाइन तड़का, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का ई-लर्निंग पोर्टल शुरू

0

मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने दो वेबसाइटों www.nipccd-earchive.wcd.nic.in और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की www.nipccd-elearning.wcd.nic.in का शुभारंभ किया. इन दोनों वेबसाइटों को जन सहयोग एवं बाल विकास के राष्ट्रीय संस्थान (NIPCCD) के सहयोग से मंत्रालय ने विकसित किया है.

पूरी तरह से डिजिटल हुई NIPCCD
www.nipccd-earchive.wcd.nic.in ई-आर्काइव वेबसाइट है. इसमें मंत्रालय की राष्ट्रीय नीतियों के संबंध के साथ सभी विभागों के प्रकाशन और संसाधन सामग्री को एकीकृत तरीके से गांव-गांव में पहुंचाया जाएगा. ये वेबसाइट एक पूर्ण इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकालय के रूप में काम करेगी. देश भर में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के पदाधिकारियों और प्रशिक्षकों के कौशल उन्नयन के लिए NIPCCD पूरी तरह से डिजिटल हो गई है.

ई-लर्निंग पोर्टल पर मिलेगी नौकरी की ट्रेनिंग
www.nipccd-elearning.wcd.nic.in पर ई-पाठ्यक्रम मौजूद रहेंगे जो एक इंटरएक्टिव ढंग से शिक्षा को बढ़ावा देने का काम करेंगे. संस्थान ने एक स्व अध्ययन मंच के रूप में ई-लर्निंग पोर्टल को विकसित किया है. बुधवार को शुरू हुई वेबसाइट पर आईसीडीएस की बाल विकास परियोजना अधिकारी के लिए नौकरी प्रशिक्षण कोर्स है. इस पर धीरे-धीरे नए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी लाए जाएंगे.

कौशल विकास के लिए मिला एक प्लेटफॉर्म
ई-लर्निंग पोर्टल विकसित करने का मकसद तकनीकी अवधारणाओं को पहुंच प्रदान करने और विकसित करने और अपने कौशल को बढ़ाने के लिए एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराना है. मेनका संजय गांधी ने NIPCCD और मंत्रालय के प्रयासों की तारीफ की. उनके मुताबिक इस डिजिटल कोशिश से जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को विभिन्न सामाजिक विकास कार्यक्रमों को लागू करने के लिए तमाम जानकारी आसानी से दी जा सकेगी.

Previous articleओलंपिक मेडल जीतने वालों को इसी साल मिलेंगे अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न
Next articleRBI गवर्नर रघुराम राजन पर PM ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ये प्रशासनिक मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here