उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश होने पर पूरी फीस देगी सरकार – कलेक्टर

0

सागर  – ईपत्रकार.कॉम |आप सभी बेहद मन लगाकर पढ़ाई-लिखाई करें, 75 प्रतिशत से अधिक अंक लायें। यदि किसी उच्च शिक्षा संस्थान में आपका प्रवेश होता है, तो उसकी फीस के लिये आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह फीस म.प्र. सरकार की ओर उस संस्थान को दे दी जायेगी। कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह ने मंगलवार को इस आशय के उद्गार व्यक्त किये। कलेक्टर श्री सिंह ने नगर के महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि क्रमांक-2 सदर में कक्षा 9 वीं से 12वीं की छात्राओं को प्रेरणा संवाद कार्यक्रम के तहत संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर आपने छात्राओं को प्रेरक संबोधन देकर उन्हें आगामी वार्षिक परीक्षा में उच्चांक लाने हेतु प्रेरित किया। इस मौके पर सहायक संचालक लोक शिक्षण श्री धीरेन्द्र मिश्रा, सदर पार्षद एवं शाला के सभी अध्यापकगण मौजूद थे।

कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह ने इस अवसर पर अपने छात्राओं संग अपने अनुभव सांझा किये। उन्होंने छात्राओं से परीक्षाओं के दौरान टी.वी. एवं मोबाईल से दूर रहने को कहा। उन्होंने छात्राओं से उत्तर लिख-लिखकर पढ़ने की आदत डालने को कहा। आपने छात्राओं से योग प्राणायम को जीवन का हिस्सा बनाने की बात कही। कलेक्टर श्री सिंह ने छात्राओं से अपने माता-पिता का सम्मान करने एवं उनका ख्याल रखने की शिक्षा दी।

कलेक्टर श्री सिंह ने छात्राओं से कहा कि केरियर का कोई अंत नहीं है। इसलिये जल्दवाजी में उतावलापन न दिखायें और न ही कोई गलत कदम उठायें।

कलेक्टर श्री सिंह ने छात्राओं को राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संचालित मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत यदि 75 या 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले किसी मेधावी छात्र का उच्च शिक्षा संस्थान जैसे शासकीय या अशासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, चिकित्सा शिक्षा, विधि शिक्षा, ग्रेजुएशन प्रोग्राम या इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम तथा स्नातक स्तर तक की शिक्षा के लिये प्रवेश होता है तो उसकी फीस की प्रतिपूर्ति उच्च शिक्षा विभाग द्वारा की जायेगी। इस योजना का लाभ पाने के लिये केवल इतना जरूरी होगा कि छात्र या छात्रा म.प्र. का मूल निवासी हो, उसके माता-पिता/पालक/अभिभावक की वार्षिक आय 6 लाख रूपये से अधिक न हो। छात्र या छात्रा ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल म.प्र. द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक अथवा सीबीएसई/आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 85 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किये हों।

कलेक्टर श्री सिंह ने छात्राओं को राज्य सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्रतिभाशाली छात्रों को लैपटाप प्रदाय योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मण्डल म.प्र. द्वारा आयोजित 12वीं की मुख्य परीक्षा में शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को लैपटाप खरीदने के लिये 25 हजार रूपये तथा प्रमाण पत्र दिये जाते है। इस योजना का लाभ पाने के लिये माध्यमिक शिक्षा मण्डल म.प्र. द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों में सामान्य वर्ग के विद्यार्थी ने 85 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों से तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग एवं विमुक्त, घुमक्कड व अर्धघुमक्कड वर्ग के वे विद्यार्थी जिन्होंने 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो, इस योजना हेतु पात्र होंगे। सीबीएसई/आईसीएसई जैसे अन्य शिक्षा निकायों की परीक्षाओं से उत्तीर्ण विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

Previous articleबजट 2018 : FMCG कंपनियां चाहती हैं कि आगामी बजट ग्रामीण बाजारों पर केंद्रित हो
Next articleयूजीसी नेट 2018 में हो सकते है ये महत्वपूर्ण बदलाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here