करगिल सम्मान समारोह : युद्ध सरकारें नहीं लड़तीं, युद्ध पूरा देश लड़ता है-पीएम मोदी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में करगिल विजय दिवस से जुड़े कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. करगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि करगिल विजयगाथा पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी.

पीएम मोदी ने कहा कि युद्ध सरकारें नहीं लड़ती हैं. युद्ध पूरा देश लड़ता है. सरकारें आती जाती रहती हैं. लेकिन जो देश के लिए मरने जीने की परवाह नहीं करते हैं, वे अजर अमर होते हैं. उन्होंने कहा कि सैनिक आने वाले दिनों के लिए खुद को मिटा देते हैं.

पीएम ने याद करते हुए कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद करगिल जाने का अवसर मिला था. लेकिन जब करगिल युद्ध जीते थे तब भी करगिल गया था.

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित हैं. इस दौरान बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर डांस किया. साथ ही करगिल युद्ध में शहीदों से जुड़ी तस्वीर को प्रदर्शित किया गया. सिंगर मोहित चौहन देशभक्ति गाना प्रस्तुत किया.

यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री करगिल विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं. अब तक किसी भी प्रधानमंत्री ने करगिल विजय दिवस पर आयोजित किसी सार्वजनिक आयोजन में शिरकत नहीं की है.

करगिल विजय दिवस की 20वीं सालगिरह के मौके पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर युद्ध में शहीद सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं. यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है. इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को 1999 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय की अपनी कारगिल की यात्रा की कुछ तस्वीरों को साझा भी किया. पीएम मोदी ने ट्विटर पर तस्वीरों को शेयर करते हुए कहा, साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान मुझे कारगिल जाने और अपने बहादुर सैनिकों के साथ एकजुटता दिखाने का अवसर मिला.

Previous articleममता की तुष्टिकरण नीति से बंगाल को हो रहा नुकसान-केशरी नाथ त्रिपाठी
Next articleमुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री जयपाल रेड्डी के निधन पर शोक व्यक्त