कर्जा न चुकाने वालों को यहाँ मिलती है अनोखी सज़ा – जिसे सुनकर आप भी चौक जाएंगे

0

कर्ज लेकर उसे न चुकाने वालो की संख्या या बैंक डिफ़ॉल्ट करने वाले लोगों बहुत मिल जाएंगे। आपको बता दें की एक देश ऐसा भी है जहां की सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला किया है की कर्ज लेकर उसे न चुकाने वाले लोगों को कई जगह पर प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं बड़े कर्जदार तो देश छोड़कर भाग जाते हैं लेकिन अब ऐसा करने से पहले लोग सौ बार सोचेंगे।

चीन ही वह देश है जहा की सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कर्ज ना चुकाने वालों का सामाजिक बहिष्कार करने का आदेश दिया है। इसके बाद कर्जदार ना तो हवाई सफर कर पाएंगे और ना ही बुलेट ट्रेन की सवारी कर पाएंगे। इतना ही नहीं उनके बच्चों को प्राइवेट स्कूल में एडमिशन भी नहीं मिलेगा।

चीन की सुप्रीम कोर्ट ने वेबसाइट पर सार्वजनिक की लिस्ट
चीन में करीब 67 लाख ऐसे लोग हैं जिन्होंने बैंक या सरकारी संस्थाओं से कर्ज लिया है। साल 2013 में जारी की गई इस ब्लैक लिस्ट में सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा है कि लोगों को देश की आर्थिक छवि को सुधारने में मदद करनी चाहिए। कोर्ट के इस आदेश के बाद चीन के कुल 44 संस्थानों ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत कर्जदारों पर पाबंदियां लगाई जाएंगी।

कर्जदार नहीं कर पाएंगे ये काम

सुप्रीम कोर्ट ने हवाई सफर पर लगाई रोक
डिफॉल्टर्स बुलेट ट्रेन में नहीं कर सकेंगे सवारी
होटल में रुकना या किराए पर मकान लेने पर रोक
कर्जदारों के बच्चों को प्राइवेट स्कूल में एडमिशन नहीं
सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे लोगों के पर्सनल आईडी नंबर ब्लॉक करने का आदेश दिया है।

Previous articleसिर्फ एक नींबू दूर करेगा बालों की समस्‍याओं को दूर
Next article25 साल से हमारा गठबंधन कोबरा के साथ था: उद्धव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here