कलेक्टर ने जनसुनवाई में दिव्यांग को मौके पर दी ट्राइसाइकिल

0

होशंगाबाद (ईपत्रकार.कॉम) |जिला पंचायत के सभागार में आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने आम लोगों की समस्याओं को सुनकर उनके आवदनों पर सुनवाई की। जनसुनवाई में ग्राम गुरमखेड़ी तहसील सोहागपुर निवासी दिव्यांग माखनसिंह कलेक्टर के सामने अपनी फरियाद लेकर पहुंचा। दोनों पैर न होने की स्थिति में उसे अत्यधिक समस्या का सामना करना पड़ता है। कलेक्टर ने तत्काल उपसंचालक सामाजिक न्याय को उसे ट्राइसाइकिल प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के हाथों दिव्यांग को जनसुनवाई में मौके पर ही ट्राइसाइकिल प्रदान की गई। जनसुनवाई में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वरोजगार योजना, बिजली बिल में गड़बड़ी, ट्रांसफॉर्मर बदलवाने आदि से संबंधित आवेदन पत्रों पर सुनवाई की गई। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनसुनवाई के आवेदन पत्रों का तय समय सीमा में निराकरण कर प्रतिवेदन ऑनलाईन दर्ज करें। जनसुनवाई के आवेदनों के निराकरण की भी सीएम हेल्पलाईन पोर्टल के माध्यम से समीक्षा शासन स्तर से की जाती है।

जनसुनवाई में होशंगाबाद के वॉर्ड क्रमांक 12 के निवासी वॉर्ड में साफ-सफाई के प्रति नगरपालिका की उदासीनता की शिकायत करने पहुंचे। कलेक्टर ने सीएमओ होशंगाबाद को वॉर्ड में सफाई अभियान चलाकर प्रतिवेदन एवं फोटो टीएल बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। डोलरिया निवासी श्रीमती लीलाबाई ने पात्रता होने पर भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ न मिलने की शिकायत की। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को जांच कर टीएल बैठक में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। ग्राम नागपुर कलॉ इटारसी से आए सिद्धार्थ पटेल ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ न मिलने की शिकायत की। कलेक्टर ने उद्योग महाप्रबंधक को प्रकरण की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने तथा हितग्राही को पात्रतानुसार स्वरोजगार योजना का लाभ देने निर्देश दिए।

जनसुनवाई में ग्राम गूजरवाड़ा के रामस्नेही एवं अर्जुन यादव ने अपनी कृषि भूमि पर मुन्नुलाल द्वारा नाजायज रूप से कब्जा करने की शिकायत की। कलेक्टर ने तहसीलदार बाबई को प्रकरण की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। होशंगाबाद की भगवती सराठे ने लंबे समय से उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करने के बावजूद कनेक्शन न मिलने की शिकायत की। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को कार्यवाही में विलंब की जांच कर महिला को गैस कनेक्शन प्रदान करने के निर्देश दिए। ग्राम निभोरा निवासी मोहनलाल ने सरपंच एवं सचिव द्वारा मेड़ बंधान की राशि स्वयं उपयोग में लाए जाने की शिकायत की। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को प्रकरण की जांच कर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में सहायक कलेक्टर श्री स्वप्निल वानखेड़े, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.एस.बघेल एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleजल की एक-एक बूँद को संरक्षण करना हम सभी का दायित्‍व है- प्रभारी मंत्री
Next articleहमने देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस के नए युग की शुरुआत की है-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here