मानीटरिंग हेतु सप्ताह में तीन दिवस हनीफाबाद में ही रहें हरदा जनपद सीईओ

0

हरदा – (ईपत्रकार.कॉम) |सर हनीमाबाद दूर है,इसलिए प्रापर मानीटरिंग नहीं होने से काम अधूरे हैं। हरदा जनपद सीईओ श्री पराग पंथी के इस कथन पर कलेक्टर ने नाराजगी भरे अंदाज में निर्देश दिए कि अब से कार्य की मानीटरिंग के लिए आप सप्ताह में तीन दिवस वहीं रहेगें।

समयावधि के पत्रों की समीक्षा के दौरान हनीफाबाद में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण कार्य में देरी होने के सवालात पर सीईओ का जवाब सुन कलेक्टर के रुख का यह मामला था। उधर जिले भर में प्रधान मंत्री आवास योजना के निर्माण और सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में अच्छी तरह होमवर्क कर आने और अपने प्रस्तुतीकरण के कारण जिला पंचायत के ओआईसी श्री रजनीश शुक्ला ने कलेक्टर की शाबासी पाई।

कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रों की समीक्षा के दौरान श्री विश्वनाथन ने सीएम हेल्पलाईन के एल-1, एल-2, एल-3 एवं एल-4 लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निराकरण हेतु निर्देशित किया। उन्होने निर्देशित किया कि एल-3 पर लंबित शिकायतों का 17 जनवरी से पूर्व पुटअप कर निराकरण करावे। लंबित शिकायतों को दोबारा खोल कर देख ले। उन्होने सीएम हेल्पलाईन के संतुष्टी पूर्वक निराकरण की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों को गंभीरता से ले। यदि संतुष्टी का प्रतिशत कम पाया जाता है तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी। बैठक में श्री विश्वनाथन ने 300 दिवस से अधिक लंबित सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों एवं लोक सेवा ग्यारन्टी के समयावधि से बाहर लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया जितने भी प्रकरण समय सीमा से बाहर है, उन्हें इस सप्ताह निराकरण करें, अन्यथा संबंधित के विरूद्ध पेनल्टी लगाई जावेगी। उन्होने निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन को गंभीरता से ले। एल-1 लंबित प्रकरणों की मानीटरिंग करें। अपने विभाग की मिटिंग के दौरान सबसे पहल सीएम हेल्पलाइन का रिव्युह करें।

श्री विश्वनाथन ने स्वच्छ एवं सुन्दर शौचालय के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिले में 210 पंचायतें है। हर दिन आपको इन्ट्री करना होगी। यह सुनिश्चित करें कि इस सप्ताह में 30 हजार का लक्ष्य पूर्ण हो जावे। उन्होने महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र को निर्देशित किया कि 30 से 40 व्यक्तियों का ग्रुप बनाकर पेन्टर प्रशिक्षण कोर्स प्रारम्भ करें। उन्होने विद्यार्थियों को युनिफार्म वितरण हेतु सिलाई कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि 26 जनवरी के पूर्व सभी बच्चों को युनिफार्म उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देशित किया कि पहली बार स्वयं सहायता समूहों को युनिफार्म सिलाई का कार्य दिया गया है।इस बार जो भी कमियाँ है, उन्हें देखें ताकि अगली बार कोई दिक्कत ना हो। श्री विश्वनाथन ने कृषक ऋण माफी योजना के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत लेबल पर पटवारी, जीआरएस एवं सचिव का प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जावे। ट्रेनिंग के दौरान यदि एप्लीकेशन फार्म उपलब्ध हो जाते है, तो उनका वितरण करें तथा क्लस्टर लेबल पर सुनिश्चित करें कि जानकारी बैंकवार एवं ग्राम वार उपलब्ध हो जाए। बैठक में अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायल केली को मॉडल विलेज के रूप में विकसित किया जावेगा। इस हेतु विभाग प्रपोजल तैयार कर प्रस्तुत करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री एचएस मीना, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रियंका गोयल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleफसल ऋण माफी योजना में भरवाएं हरे, सफेद और गुलाबी रंग के आवेदन पत्र
Next articleप्रभारी मंत्री श्री पांसे ने दिवंगत श्री प्रदीप सक्सेना के घर पहुंच कर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की