कलेक्टर श्रीमति सुरभि गुप्ता ने जनसुनवाई में ग्रामीणों की समस्याओं का किया निराकरण

0

डिंडोरी – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्रीमति सुरभि गुप्ता ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जनसुनवाई आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया। उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों पर तत्काल कार्यवाही की और जिन आवेदन पत्रों पर तत्काल कार्यवाही नहीं हो सकती थी, उन आवेदन पत्रों के निराकरण के लिए आवेदकों को समय-सीमा दी है। सभी विभागीय अधिकारियों को जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों का समय-सीमा में निराकरण करना होगा। मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में डिण्डौरी जिले के दूर-सुदूर क्षेत्र से पहुंचे ग्रामीणों के द्वारा 52 आवेदन पत्र प्रस्तुत किये गए। जनसुनवाई में श्री रिखीलाल झारिया ग्राम पडरिया खुर्द ने भूमि विवाद संबंधी आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने तहसीलदार शहपुरा को उक्त प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में ग्राम पंचायत कांटीगहन के मजदूरों ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर ग्राम पंचायत कांटीगहन के अंतर्गत पीपरखुटा माल एवं रैयत में अपूर्ण ग्रेवल सडक निर्माण को पूर्ण कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पीपरखुटा माल एवं रैयत के निवासी मंगल सिंह यादव के घर से दलवीर सिंह मार्को के घर तक ग्रेवल रोड निर्माण करने की स्वीकृति प्राप्त हुई थी। ग्राम पंचायत द्वारा उक्त निर्माण कार्य आजतक अपूर्ण है, इसे तत्काल पूर्ण किया जाए। इसी प्रकार से ग्रामीणों ने सामाग्री क्रय और मजदूरी भुगतान कराने की मांग की है। कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी करंजिया को उक्त प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई में श्रीमति भारती मार्को निवासी दल्का खम्हरिया ने अधीक्षिका श्रीमति भागवती उईके द्वारा अंशकालीन (भृत्य) पद से नियम विरूद्ध निकाले जाने पर पुनः कार्य पर रखने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा वृहद कन्या आश्रम शहपुरा में अपने दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन किया जा रहा था। अधीक्षिका द्वारा किसी अन्यत्र को काम में रखने का आश्वासन देने के कारण उन्हें काम से निकाल दिया गया है। उन्होंने पुनः अंशकालीन (भृत्य) पद पर रखने की मांग की है। कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग को उक्त प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में ग्राम-दादरटोला निवासी रामगुलाम, संतू, कुंवर सिंह, माहू, बुधराम ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर प्राथमिक शाला ददराटोला, समनापुर में मध्यान्ह भोजन संचालन में समूह द्वारा अनियमितता करने की शिकायत की है। उन्होंने बताया कि प्राथमिक शाला ददराटोला में छात्र-छात्राओं को शासन के नियमानुसार मध्यान्ह भोजन नहीं दिया जा रहा है। भोजन की गुणवत्ता भी ठीक नहीं रहती है। उन्होंने लापरवाही बरतने वालों पर कडी कार्यवाही करने की मांग की है। कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने एमडीएम जिला पंचायत को उक्त प्रकरण पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई में श्री धरम सिंह निवासी ग्राम देवरगढ तहसील शहपुरा ने चोरी छिपे धोखा-धडी कर जमीन का विक्रय कर प्रमाणीकरण के संबंध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि उनका पैतृक जमीन ग्राम देवरगढ में स्थित है, और उक्त प्रकरण में जमीन विवाद चल रहा है। उक्त जमीन के विक्रय में रोक लगाने हेतु अपर कलेक्टर डिण्डौरी, एसडीएम शहपुरा, नायब तहसीलदार, आरआई एवं पटवारी को आवेदन दिए गए थे, इसके बावजूद भी जमीन का विक्रय हो गया। आवेदक श्री धरम सिंह ने उक्त प्रकरण की जांच कर लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही करने की मांग की है। कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने तहसीलदार शहपुरा को उक्त प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में श्रीमति द्रोपती बाई ग्राम कठौतिया ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर प्रधानमंत्री आवास योजना के किश्तों के भुगतान में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही करने की मांग की है। कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने मुख्यकार्यपालन जिला पंचायत श्री दिलीप कुमार यादव को उक्त प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए है। जनसुनवाई में इसी प्रकार से मजदूरी भुगतान, पेंशन का भुगतान, प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं की राशि का भुगतान, स्टॉप डेम का निर्माण, नियुक्ति करने संबंधी आवेदन पत्र, राजस्व प्रकरण, निर्माण कार्य सहित अन्य समस्याओं से संबंधित आवेदन पत्र प्रस्तुत किये गए।

Previous articleकलेक्टर श्री गढ़पाले ने जनसुनवाई में सुनी नागरिकों की समस्याएं
Next articleमुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये प्रशासकीय आदेश जारी