बैंको से ऋण लेकर अपने व्यापार और व्यवसाय को स्थापित करें : प्रमुख सचिव श्रम श्री अशोक शाह

0

डिंडोरी– (ईपत्रकार.कॉम) |प्रमुख सचिव श्रम श्री अशोक शाह ने कहा कि बैंको से ऋण लेकर अपने रोजगार को स्थापित करें। सभी लोग अपने हुनर के हिसाब से रोजगार स्थापित करें, इससे व्यापार करने में आपकों सुविधा होगी और आपका हुनर भी विकसित होगा। प्रमुख सचिव श्रम मंगलवार को कलेक्ट्रेट आडोटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय ऋण वितरण शिविर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अपनी परंपरागत व्यवसाय को न त्यागें, बल्कि अपनी परंपरागत व्यवसायों को नये रूप में विकसित करें। इससे आपके रोजगार के अवसर बढेंगे और अच्छी खासी आमदानी होगी। प्रमुख सचिव ने कहा कि प्राचीन कला एवं संस्कृति समाज की अनमोल धरोहर होती है। इन धरोहरों को आगे बढाना सभी का दायित्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकगीत, संगीत एवं परंपरागत व्यवसाय को आगे बढाने के लिए हमें आर्थिक मदद करनी चाहिए। प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह ने कहा कि मानव जीवन की प्रवृत्ति होती है कि वह प्रत्येक कार्य खुश रहने के लिए करता है। लोकगीत, लोकनृत्य और परंपराओं से भी हमें खुशी मिलती है, यही हमारी वास्तविक पूंजी है, इसे कभी न भूलें, इसे नये रूप में प्रस्तुत कर रोजगार के अवसर पैदा करें। उन्होंने कहा कि हमें अपने कार्य या व्यापार को बढाने के लिए कडी परिश्रम करनी चाहिए, इससे हमारा मनोबल बढता है।

प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह ने कहा कि अपने आसपास के वातावरण को हरा-भरा, शुद्ध एवं पर्यावरणयुक्त रखें। इससे आप स्वस्थ्य रहेंगे और आपके मन में नए-नए कार्यों की योजना बनेगी। उन्होंने कहा कि जो लोग गांव में रहते हैं वे गांव में ही अपने व्यापार और व्यवसाय को आगे बढाने का काम करें। गांव में रोजगार बढाने के लिए सभी लोग विभिन्न प्रकार के व्यवसाय को अपनाएं, इससे गांव में सभी प्रकार की वस्तुओं की उपलब्धता होगी। गांव के लोगों को जरूरत की वस्तुओं के लिए बाहर नहीं जाना पडेगा। इस प्रकार से गांव का पैसा गांव में ही रहेगा और गांव संपन्न बनेंगें। प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह ने कहा कि सभी हितग्राही बैंको से ऋण लेने के बाद, ऋण की अदायगी समय पर जरूर करें। जिससे बैंक भी आगामी वित्तीय वर्ष में आने वाले हितग्राहियों को ऋण दे सके। इससे डिंडौरी जिले में व्यापार एवं व्यवसाय के साथ रोजगार के अवसर भी बढेंगे।

प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह ने कहा कि डिंडौरी जिले में कोदो-कुटकी फसल की पैदावार जमकर की जाती है। डिंडौरी जिले का कोदो-कुटकी दिल्ली जैसे महानगरों में प्रसिद्ध है। दिल्ली जैसे महानगरों में आयोजित मेले में डिंडौरी जिले की कोदो-कुटकी लोगों की पहली पसंद है। डिंडौरी जिले में मक्का और कोदो-कुटकी की मार्केटिंग की जाए, इससे स्थानीय लोगों को लाभ होगा। डिंडौरी जिले में बकरी पालन, मछली पालन, दोना-पत्तल जैसे व्यवसायों को अपनाकर अच्छी खासी आमदानी कमाई जा सकती है। प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह ने कहा कि डिंडौरी जिले में जिन हितग्राहियों ने बैंको से ऋण लेकर अपना व्यवसाय प्रारम्भ किया है, इससे उनके जीवन में कितना सुधार आया है। यह देखने के लिए वे गांव-गांव का भ्रमण कर हितग्राहियों को अपने व्यापार और व्यवसाय को बढाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में हितग्राहियों से उनके व्यापार व्यवसाय के संबंध में भी जानकारी ली। प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह ने कार्यक्रम में हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्रों का भी वितरण किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन, श्री विरेन्द्र सिंह, वित्तीय साक्षरता सलाहकार सेंट्रल बैंक डिंडौरी सहित विभागीय अधिकारी और हितग्राही मौजूद थे

Previous articleराजस्व अधिकारियों की बैठक सम्पन्न
Next articleसमाज के वंचित दिव्यांगजनों को मुख्य धारा में लाना आवश्यक