जिले में 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को मीजल्स रूबेला के टीके लगाये जायेंगे : कलेक्टर श्रीमति गुप्ता

0

डिंडोरी  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्रीमति सुरभि गुप्ता ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत डिण्डौरी जिले में 15 जनवरी 19 को मीजल्स रूबेला अभियान का आयोजन किया जायेगा। मीजल्स रूबेला अभियान में 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को मीजल्स रूबेला (एम.आर.) का टीका लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के प्रथम चरण में सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में कक्षा 10 तक के समस्त बच्चों तथा आंगनबाडी केन्द्रों में 9 माह से अधिक आयु के बच्चों को मीजल्स रूबेला के टीके लगाए जायेंगे। कलेक्टर श्रीमति गुप्ता बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मीजल्स रूबेला अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. मेहरा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सहित चिकित्सा विभाग के खण्ड चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने कहा कि मीजल्स रूबेला अभियान एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। मीजल्स रूबेला के टीके 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को लगाया जायेगा। उन्होंने इस अभियान के अंतर्गत स्कूलों एवं आंगनबाडी केन्द्रों के समस्त बच्चों को टीकाकरण कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जनजाति कार्यविभाग तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर संबंधित अधिकारियों को तत्काल इसकी सूचना देनी होगी। जिससे इस अभियान को सफलतापूर्वक संचालित किया जा सके। कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने 15 जनवरी 19 को सभी स्कूलों एवं आंगनबाडी केन्द्रों में मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत खीर-पुड़ी पकाने के निर्देश दिए हैं। जिससे स्कूलों एवं आंगनबाडी केन्द्रों के सभी बच्चे अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। उन्होंने कहा कि इस अभियान में जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए।

कलेक्टर श्रीमति गुप्ता ने सभी लोगों से अपील की है कि अपने बच्चों के सुरक्षित एवं स्वस्थ्य भविष्य के लिए 15 जनवरी को 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को मीजल्स रूबेला का टीका लगवाकर विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचायें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. मेहरा ने बताया कि मीजल्स रूबेला का एक टीका दो बीमारियों मीजल्स एवं रूबेला से बच्चों की रक्षा करेगा। मीजल्स एवं रूबेला के कारण बच्चों में निमोनिया, दस्त, कुपोषण, अंधापन, बहरापन, मोतियाबिंद, ह्रदयरोग जैसे गंभीर रोग होते हैं। जिससे देश भर में बडी संख्या में प्रतिवर्ष बच्चों की मृत्यु हो जाती है। उन्होंने कहा कि मीजल्स रूबेला का सुरक्षित टीकाकरण से बच्चों को इन जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है।

Previous articleस्कूली विद्यार्थियों का वनों के संवर्धन और संरक्षण के प्रति सह जागरूकता प्रशिक्षण अभियान “अनुभूति कार्यक्रम वर्ष 2018-19”
Next articleकर्जमाफी का लाभ लेने अपने बैंक खातों को आधार से लिंक कराऐं किसान- कलेक्टर