कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा जनसुनवाई कार्यक्रम में 171 आवेदन प्राप्त हुए

0

विदिशा – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 171 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत, सार्वजनकि समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया।

जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, एसडीएम श्री रविशंकर राय समेत अन्य विभागों के जिला अधिकारियों ने पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों की समस्याओं को सुना है।

कलेक्टर श्री सुचारी को ग्राम सोंठिया की श्रीमती गीता सहरिया ने बताया कि ग्राम गुफामासेर में फसल बोई गई थी जिसे गांव के दबंग लोगों द्वारा काटने नही दी जा रही है। कलेक्टर श्री सुचारी ने मौके पर ग्यारसपुर एसडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री सुचारी को श्रीमती गीता सहरिया ने अपनी दयनीय स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि घर में खाने के लिए कुछ नही है। कलेक्टर ने मौके पर ही आदिम जाति कल्याण विभाग की संकटापना योजना के तहत आवेदिका को दो हजार रूपए की राशि दिलवाई। वही शीघ्र ही ग्यारसपुर एसडीएम से सम्पर्क करने की सलाह दी गई। आवेदिका को बताया गया कि तहसीलदार की उपस्थिति में फसल की कटाई कराई जाएगी।

पूरनपुरा की कुमारी लक्ष्मी जाटव ने कलेक्टर को अवगत कराया कि दसवीं की छात्रा हूं। प्रायवेट परीक्षा फीस भरने के लिए राशि नही होने के कारण अब तक परीक्षा फार्म जमा नही कर पाई हूॅं। कलेक्टर श्री सुचारी ने पढाई के प्रति बच्ची की लगन ओर जिज्ञासा को देखते हुए परीक्षा शुल्क की राशि के प्रबंध आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से तथा किताबें स्कूल शिक्षा विभाग से दिलाए जाने का आश्वासन दिया वही बच्ची से कहा कि वह जैन स्कूल में हर रोज पढने के लिए जाए। परन्तु परीक्षा प्रायवेट देनी होगीं। शमशाबाद के ग्राम बरखेडी के दिव्यांग आवेदक श्री रामलखन ने निःशक्तता पेंशन दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया था। आवेदक को अवगत कराया गया कि परीक्षण में पात्रता पाए जाने पर निःशक्तता पेंशन शुरू की जाएगी।

ग्यारसपुर के ग्राम बसियाखाम के आवेदक श्री शिवा अहिरवार ने टीबी के इलाज हेतु आर्थिक सहायता दिलाए जाने का आग्रह किया। आवेदक को जिला चिकित्सालय इलाज हेतु भिजवाने की व्यवस्था की गई। नटेरन तहसील के ग्राम रामपुर की श्रीमती सरजू बाई ने हृदय के इलाज हेतु आर्थिक सहायता मुहैया कराए जाने हेतु आवेदन दिया था आवेदिका को अवगत कराया गया कि इलाज हेतु राशि चिन्हित अस्पताल को सीधे भेजी जाती है अतः इलाज हेतु स्टीमेंट बनवाकर लाने की सलाह दी गई है।

ग्राम पैथोली के अनेक आवेदकों ने कृषि फसल बीमा की राशि अब तक खातों में जमा नही हुई है से अवगत कराया। आवेदनों को अवगत कराया गया कि बीमाधारी किसानों के खातों में राशि जमा करने की कार्यवाही प्रचलित है। क्षेत्र के किसानों को अब तक राशि क्यों नही पहुंची है का परीक्षण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारी को दिए गए है। पिपलधार की आवेदिका श्रीमती राधा यादव ने कम्प्यूटरीकृत नकल नही मिलने से अवगत कराया। आवेदिका को बतलाया गया कि शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार खसरा खतौनी की नकले सीधे किसानों के घरों में जाकर देने की कार्यवाही क्रियान्वित है। अहमदानगर के आवेदक श्री हल्केराम ने बताया कि उनके एसबीआई बैंक खाते में से राशि का गबन हुआ है। आवेदन की जांच करने हेतु लीड़ बैंक आफीसर को निर्देश दिए गए है। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में विद्युत बिल कम करने, आवास स्वीकृत करने और फसल बीमा की राशि दिलाए जाने के प्राप्त हुए थे संबंधित आवेदकों को पात्रता नियमों से भी अवगत कराया गया है।

Previous articleराजस्‍व प्रकरणों के निराकरण सर्वोच्‍च प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें- कलेक्‍टर
Next articleकार्यक्रम में आने वालों के लिए आगमन, निर्गमन से लेकर बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था की जाए-मंत्री श्री सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here