कायाकल्प अभियान के तहत हुए कार्यों का किया अवलोकन

0

जबलपुर  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने कायाकल्प अभियान के तहत जिला अस्पताल (विक्टोरिया) में चल रहे कार्यों का आज अवलोकन किया। इस दौरान श्रीमती भारद्वाज ने अस्पताल की ओपीडी को नए भवन में दो-तीन दिन के भीतर शिफ्ट करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अस्पताल में वार्डों के पुनरुद्धार के कार्यों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में स्मार्ट पार्किंग का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए तथा अस्पताल के नए किचन का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ करने की हिदायत दी।

कलेक्टर ने अस्पताल की बन्द पड़ी लिफ्ट को शीघ्र सुधरवाने तथा लिफ्ट के वार्षिक रखरखाव के लिए टेंडर जारी कर एजेंसी तय करने के निर्देश भी दिए। अस्पताल परिसर के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने इलाज कराने आये मरीजों और उनके परिजनों से भेंट भी की। श्रीमती भारद्वाज ने चिकित्सा अधिकारियों को इन मरीजों का उचित इलाज के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विक्टोरिया अस्पताल परिसर में बाहरी लोगों के आवागमन को नियंत्रित करने की तथा परिसर के भीतर पुरानी ओपीडी के पास लॉन विकसित करने के निर्देश भी दिए। जीर्णोद्धार के बाद तैयार हुए अस्पताल के गैंगरीन वार्ड का निरीक्षण भी इस दौरान उन्होंने किया। कलेक्टर ने इस दौरान अस्पताल आने वाले मरीजों से फीडबैक प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम तैयार करने पर भी चर्चा की।

कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने विक्टोरिया के बाद एल्गिन अस्पताल का भ्रमण भी किया। उन्होंने एल्गिन अस्पताल में नए पेईंग वार्डों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने, ओपीडी और आईपीडी में प्रवेश की अलग-अलग व्यवस्था करने तथा अस्पताल के शेष शौचालयों का भी शीघ्र जीर्णोद्धार करने के निर्देश दिये। श्रीमती भारद्वाज ने एल्गिन अस्पताल में बन रहे आइसोलेशन वार्ड का अवलोकन भी किया। उन्होंने अस्पताल में हाल ही में बनकर तैयार हुए ओपीडी काउंटर का निरीक्षण भी किया और यहां मरीजों और उनके परिजनों के बैठने के लिए आरामदेह व्यवस्था के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एल्गिन अस्पताल में 49 लाख रुपये से स्वीकृत दो नए वार्डो के निर्माण कार्य भी शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही खुली नालियों को एक-दो दिन में ढंकने की हिदायत भी दी।

कलेक्टर ने विक्टोरिया एवं एल्गिन अस्पताल में मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के वार्षिक रखरखाव के लिए समेकित निविदा जारी करने और एजेंसी निर्धारित करने के निर्देश भी दिए। विक्टोरिया एवं एल्गिन अस्पताल के भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मुरली अग्रवाल, विक्टोरिया अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ एस.के.पाण्डे, एल्गिन अस्पताल की अधीक्षक डॉ निशा साहू, डॉ संजय मिश्रा, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री शिवेन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

Previous articleजनसुनवाई में आये 28 आवेदन
Next articleस्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छ सुंदर शौचालय अभियान आज से