कार्य समय पर पूर्ण हो कोई भी कार्य समयसीमा से बाहर न जा पाए- श्री ओझा

0

नीमच – ईपत्रकार.कॉम |जिले के सभी विभागों के अधिकारी स्वीकृत सभी निर्माण कार्य समयसीमा में पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। कार्य समय पर पूर्ण हो कोई भी कार्य समयसीमा से बाहर न जा पाए। निर्माण कार्यो गुणवत्ता भी अच्छी हो। यह निर्देश उज्जैन सम्भाग के सम्भागायुक्त श्री एम.बी.औझा ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष नीमच में आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक में विभागवार समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, वन मण्डलाधिकारी डॉ.शैलेन्द्र गुप्ता, उपायुक्त उज्जैन श्री पवनजैन, उपायुक्त भू-अभिलेख श्री आर.पी.गेहलोत, माफी अधिकारी श्री के.सी.तिवारी, एवं नीमच जिले के सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में सम्भागायुक्त श्री औझा ने निर्देश दिए कि रबी फसल के लिए जिले के सभी किसानों पर्याप्त मात्रा में खाद व बीज की उपलब्धता सुनिश्चित हो,कम वर्षा को ध्यान में रखते हुए किसानों को कम पानी में पकने वाली फसल लेने हेतु प्रेरित करें। किसानों को गेहूं की बजाए चने की फसल बोने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। श्री औझा ने निर्देश दिए कि किसानों को चने का पर्याप्त बीज उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए बीज निगम से बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होने निर्देश दिए कि सभी जल स्त्रोतों में कडी शर्टस् लगाए जाए, व्यर्थ में पानी न बहे। नीमच शहर में जल वितरण की व्यवस्था मजबूत की जाए। पाईप लाईन बिछाने के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करवाया जाए।

सम्भागायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन, में दर्ज शिकायतों को अपने स्तर पर तत्काल निराकृत करें। किसी भी परिस्थिति में कोई भी शिकायत अगले लेवल पर न पहुचं पाए। उर्जा विकास निगम सौलर उर्जा पम्प लगाने हेतु किसानों को प्रेरित करें। विद्युत विभाग की समीक्षा में सम्भागायुक्त ने कहा कि बिजली बिल अधिक आने संबंधी शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण किया जाए। जले हुए ट्रासर्फामर प्राथमिकता से बदलने की व्यवस्था सुनिश्चित हो। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना सहित अन्य स्वरोजगार योजनाओं में शत प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित की जाए। यह सुनिश्चित करें, कि उक्त योजनाओं में स्वीकृत सभी प्रकरणों में नवम्बर माह तक हितग्राहियों को ऋण का वितरण भी हो जाए।

सम्भागायुक्त श्री औझा ने शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने और हर विकासखण्ड में पॉच-पॉच मीडिल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों को मॉडल स्कूलों के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने नीमच जिले में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की ऑनलाईन भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने की सराहना करते हुए कहा कि यह एक अच्छा प्रयास है। इससे भर्ती संबंधी शिकायतों में कमी आएगी और पारदर्शिता बनी रहेगी। उन्होने कहा कि कोई भी आंगनवाडी केन्द्र किसी भी कार्यकर्ता के घर पर संचालित न हो। उन्होंने कर्मकार मण्डल के तहत निर्माण श्रमिकों के पंजीयन का कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।

सम्भागायुक्त ने भावांतर भुगतान योजना के तहत पंजीयन, मण्डी में खरीदी, किसानों को मण्डी में नगद भुगतान, स्वच्छ विद्यालय पुरूस्कार योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पेंशन योजनाओं में भुगतान की स्थिति, शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण, शिक्षकों की उपस्थिति, सुनिश्चित करने की व्यवस्था, गौकुल महोत्सव की तैयारियां, पशुओं का टीकाकरण, बिजली पंचायतों शिविरों का आयोजन, प्रधानमंत्री आवास निर्माण आदि की भी विस्तार से समीक्षा की।

बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सम्भागायुक्त से ट्रॉमासेन्टर के लिए पर्याप्त चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉप की पद पूर्ति करने हेतु शासनस्तर से प्रयास करने का आगृह भी किया। जिससे कि ट्रॉमासेन्टर भवन प्रारम्भ किया जा सकें।

Previous article26 अक्टूबर 2017 गुरूवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleवायरल इंफैक्शन से बचना है तो रखें इन खास बातों का ध्यान…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here