किडनी की बीमारी से बचने के लिए तुरंत बदलें ये आदतें

0

आज का समय ही कुछ एेसा हो गया है कि हर कोई अपने काम में व्यस्त है, किसी के पास अपनी सेहत के लिए समय ही नहीं है। बदलती खान-पान की आदतों और भाग-दौड़ की जिंदगी, प्रदूषित पानी की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां घर कर लेती हैं। इन बीमारियों में से एक है किडनी की इंफैक्शन। हमारे शरीर में दो किडनियां होती हैं, जब एक किडनी खराब हो जाती है, तो दूसरी किडनी के सहारे शरीर चलता है। लेकिन जब ये दोनों ही खराब हो जाती है तो हमारा जीना असंभव है। किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। जिन लोगों को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल के रोग हो उनमें इस बीमारी के होने की संभावना बढ़ जाती है। किडनी यूरीन के द्वारा गंदगी को शरीर से बाहर निकालने का काम करती है। किडनी खराब होने की समस्या आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है। यदि हम अपनी रोजमर्रा की कुछ आदतों पर ध्यान दें तो हम किडनी ख़राब होने की समस्या से बच सकते हैं।

1.भरपूर पानी का सेवन
डाॅक्टर रोज 12 से13 गिलास पानी पीने की सलाह देते है। क्योंकि पानी पीने से हमारे शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है जिसके कारण हमारी किड्नी स्वस्थ्य रहती है। पानी पीने से हमारा पाचन भी सही से काम करता है।

2.मोटापा
मोटापे का होना अपने आप में एक बीमारी है,जो लोग मोटे होते हैं, उन्हें किडनी इंफैक्शन का खतरा ज्यादा बना रहता है। इसलिए यदि आप का वजन सामान्य वजन से अधिक है तो आपको मोटापा कम करने के उपाय अपनाने चाहिए।

3.समय पर बाथरूम जाएं
जब भी आपको यूरीन आता है, तो उसे रोककर रखने से आपके किडनी पर दबाब पड़ता है, जिसके कारण किडनी खराब हो सकती है।

4.दर्द नाशक दवाई का सेवन कम करें
जब भी हमें कोई भी सामान्य प्राॅबलम होती है जैसे जुकाम,बुखार आदि तो हम दर्द नाशक दवाईयों का सेवन करने लगते हैं,जिसका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है। इसलिए जितना हो सकें हमें कम दवाईयों का ही सेवन करना चाहिए।

5.फलों और सब्जियों का सेवन
हमें फलों के जूस और सब्जियों के सूप का सेवन अधिक करना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद विटामिन, मिनरलज हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करते है जिससे हमारी किडनी निरोग रहती है। हमें चाय, कॉफी, कोल्डड्रिंक का सेवन कम करना चाहिए।

6.योगा और कसरत
हमें नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए क्योंकि कसरत करने से हमारा शरार फिट रहता है। व्यायाम के साथ योग करना भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

7.नशीले पदार्थों से दूरी
हमें शराब,गुटका,धूम्रपान आदि सभी नशीली वस्तुओं से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि नशीली वस्तुओं का सेवन करने से इनका सीधा असर हमारी किडनियों पर पड़ता है।

Previous articleकांग्रेस में शामिल हुए सिद्धू, पंजाब का कोई नेता नहीं था मौजूद
Next articleराहुल ने फटा कुर्ता दिखाते हुए कहा कि मैं गरीबों की राजनीति करता हूं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here