क्या आप जानते है मेहँदी से होने वाले फायदों के बारे में

0

घर में किसी भी फंक्शन में या फिर शादी में लड़किया मेहँदी का उपयोग अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए करती है। मेंहदी सिर्फ हाथों की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाती बल्कि ये एक तरह की आयुर्वेदिक औषधि भी है। इसकी तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं और ये कई बीमारियों को ठीक करने में सक्षम है। तो आइये जानते है इसके फायदों के बारे में ….

माइग्रेन –
माइग्रेन जैसी बीमारियों को ठीक करने में काम आती है मेहँदी। आपको भी अगर किसी तरह का माइग्रेन है तो मेंहदी से ये ठीक हो सकता है। इसके लिए रात में मेंहदी के 100 ग्राम पत्तों को कूटकर पानी में भिगाकर रख दें। सुबह मेंहदी को छान लें और उस पानी को खाली पेट पी लें। अगर दर्द तेज है तो भीगे हुए पत्तों को सिर पर लगा लें। इस प्रयोग से हफ्ते भर में ही आपको माइग्रेन से छुटकारा मिल जाएगा।

किडनी का संक्रमण –
किडनी के रोगों में मेंहदी के पत्ते प्रभावी हैं। किडनी के संक्रमण को ठीक करने के लिए 50 ग्राम मेंहदी को आधा लीटर पानी में कूटकर उबाल लें फिर पानी को छानकर पियें।

बवासीर –
मेंहदी के बीज बवासीर को ठीक करती है। बवासीर के लिए मेंहदी के बीजों को अच्छी तरह पीस लें। अब बीज के इस पाउडर में थोड़ा सा देसी घी मिलाकर इसकी गोलियां बना लें। इन गोलियों को रोज सुबह और शाम को खाना खाने के बाद चूसें। इससे आपकी बवासीर ठीक हो जाएगी।

हाई ब्लड प्रेशर –
हाई बल्ड प्रेशर यानि उच्च रक्तचाप में भी मेंहदी के प्रयोग से फायदा मिलता है। बल्ड प्रेशर से निजात पाना है तो मेंहदी के ताजे पत्तों को पीसकर रोज पैर के तलवों, सिर में और हाथों में लगाएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाएगा।

जोड़ों में दर्द –
मेंहदी के लगातार प्रयोग से पुराने से पुराना दर्द भी ठीक हो जाते हैं। इसके लिए मेंहदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में एकसाथ पीस लें। इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे थोड़ी देर में आपको दर्द से राहत मिलेगी। और नियमित प्रयोग करने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

Previous articleफेंगशुई टिप्स: अगर आप भी पहनते है कटे-फटे कपड़े तो हो जाए सावधान
Next articleइस विभाग में होनी है भर्तियां,जल्द करे आवेदन