क्या आप जानते है लौंग के ये चमत्कारी फायदे के बारे में

0

अक्सर कुछ देशी नुस्खे अंग्रजी दवाइयों पर बहुत भारी पड़ते है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोजमर्रा की समस्‍यों में लौंग कैसे फायदा पहुंचाती है। सदियों से मसाले के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला लौंग औषधीय गुणों का खजाना है।

  • इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। साधारण सा सर्दी-जुकाम से लेकर और भी कई समस्‍याओं में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है।
  • पाचन, गैस, कांस्टीपेशन की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लौंग काफी फायदेमंद होती है। सुबह खाली पेट 1 ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालकर पीने से काफी आराम होगा।
  • सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी काफी आराम मिलता है।
  • अधिकतर लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है। ऐसे लोगों के लिए लौंगे बहुत ही फायदेमंद है। 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • चहरे के दाग-धब्बों या फिर सांवली त्वचा को निखारने के लिए भी लौंग फायदेमंद है। लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। मगर सिर्फ लौंग का पाउडर कभी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है।
Previous articleकरतारपुर कॉरिडोरः14 जुलाई को दूसरी बार बैठक करेंगे भारत और पाकिस्तान
Next articleXiaomi ने Xiaomi Mi CC9, Xiaomi Mi CC9e किये लॉन्च