खाने में कैलरी की मात्रा मेन्यू में बताएं रेस्तरां-FSSAI

0

देश के फूड रेग्युलेटर फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने रेस्तरां से कहा है कि वे ग्राहकों को परोसे जानेवाले आइटम्स से मिलनेवाली कैलरी की जानकारी अपने मेन्यू में खुद ही दिया करें। रेग्युलेटर ने कहा है कि इससे सेहत के लिए सुरक्षित खानपान को बढ़ावा मिलेगा। वहीं रेस्तरां का कहना है कि यह उनके लिए बड़ी चुनौती होगी क्योंकि तमाम रेसिपीज का कोई कॉमन स्टैंडर्ड नहीं होता है, ऐसे में उनसे मिलनेवाली कैलरीज तय करना मुश्किल होगा।

फूड रेग्युलेटर के चीफ एग्जिक्युटिव पवन अग्रवाल ने कहा, ‘यह फूड कंपनियों को कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करने का एक तरीका है, जो देश के लोगों की सेहत के लिए ठीक हो।’ उन्होंने कहा कि यह कदम ‘ईट राइट मूवमेंट’ का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि अपने फूड प्रॉडक्ट्स में नमक, चीनी और ट्रांस-फैट की मात्रा चरणबद्ध तरीके से घटाने के बारे में फूड कंपनियों के कमिटमेंट्स में इसे शामिल किया जाएगा।

रेस्तरां को खानपान की सुरक्षित और सेहत के लिए लाभकारी गतिविधियों को बढ़ावा देना होगा और मेन्यू लेबलिंग ठीक तरीके से करनी होगी ताकि ग्राहक पर्याप्त जानकारी के आधार पर अपनी पसंद का फूड प्रॉडक्ट चुन सकें। वहीं देश में रेस्तरां और फूड चेंस के प्रतिनिधियों ने कहा कि मेन्यू पर व्यंजनों से मिलनेवाली कैलरी की जानकारी देना बहुत बड़ी चुनौती होगी। एक ही व्यंजन को बनाने में इस्तेमाल होनेवाले पदार्थों की मात्रा हर दिन अलग-अलग हो सकती है।

Previous articleवो क्या जाने दीवाने तो सावन में ही जलते है
Next articleयो-यो टेस्ट में पास हुए मोहम्मद शमी, इंग्लैंड के खिलाफ खेल सकते हैं मैच