गांव को आदर्श बनाने ग्रामवासियों की सक्रिय भूमिका जरूरी – कलेक्टर

0

रायसेन- (ईपत्रकार.कॉम) |ग्राम हरदौट को आदर्श ग्राम बनाने में सभी ग्रामवासियों की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है। केवल प्रशासन के प्रयासों से ही गांव को आदर्श बनाया जाना संभव नहीं है। ग्रामवासी अपने गांव को लेकर जितने सजग और सक्रिय होंगे, गांव उतना ही अच्छा और आदर्श बनेगा। यह बात कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने गैरतगंज तहसील के आदर्श सांसद ग्राम हरदौट में आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक में कही। बैठक में कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने संबंधित विभागों द्वारा किए गए कामों की समीक्षा की।

कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि गांव के विकास के लिए जनभागीदारी सबसे अच्छा माध्यम है। जनभागीदारी के माध्यम से छोटी राशि जमा कर बड़े काम की शुरूआत की जा सकती है। उन्होंने गांव की नल-जल योजना को शुरू करने के लिए शीघ्र टेस्टिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही ग्रामवासियों से यह भी कहा कि पेयजल के लिए प्रति कनेक्शन शुल्क निर्धारित कर भुगतान किया जाए, तो इस योजना का बेहतर संधारण हो सकेगा तथा ग्रामवासियों को पेयजल की अच्छी सुविधाएं मिल सकेंगी। ग्राम हरदौट में 75 प्रतिशत आबादी नल-जल योजना से लाभान्वित होगी। शेष 25 प्रतिशत आबादी को निर्मल नीर योजना के तहत कवर करने के लिए कहा।

उन्होंने प्रगतिरत दो आंगनबाड़ी भवनों का कार्य 31 अक्टूबर तक पूर्ण करने तथा एक अन्य आंगनबाड़ी भवन की मरम्मत का कार्य 15 दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने लोक निर्माण विभाग द्वारा 11.8 लाख रूपए की लागत से बने आयुष भवन को शीघ्र सौंपने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गेहूँ रास से झिरिया मंदिर नौरोजी तक 7.21 करोड़ रूपए की लागत के रोड के भेजे गए डीपीआर पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि गांव में केवल 10 शौचालय बनना शेष रह गए हैं, उन्हें शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 44 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त तथा 28 हितग्राहियों को तृतीय किश्त प्रदाय कर दी गई है, कलेक्टर ने इन्हें शीघ्र पूरा कराने के लिए कहा। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने ग्राम हरदौट में सभी आधारभूत सुविधाएं तथा हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल भवन तक एप्रोच रोड बनाने, जर्जर स्कूल भवन को डिसमेंटल करने तथा अऋणी किसानों का बीमा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने पेयजल, सड़क, स्कूलों में सुविधाएं, शौचालय, सामुदायिक भवन बनाने के साथ ही ग्रामवासियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल उन्नयन प्रशिक्षण के कामों की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमनवीर सिंह बैंस ने ग्रामवासियों को बताया कि ग्राम पंचायत हरदौट में केवल 10 शौचालय बनना शेष रह गए हैं। यह 10 शौचालय शीघ्र पूर्ण कर लिए जाते हैं तो हरदौट को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया जाएगा। खुले में शौच मुक्त होने से सरकार की ओर से 14 लाख रूपए की राशि पंचायत को मिलेगी जिसे स्वच्छता के विभिन्न कार्यो के लिए खर्च किया जाएगा। बैठक में गैरतगंज जनपद उपाध्यक्ष श्री मिथलेश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

ग्रामवासियों की शिकायत पर कार्रवाई
ग्राम हरदौट में आयोजित बैठक में उपस्थित ग्रामवासियों ने कई विभाग के कर्मचारियों की शिकायत करते हुए बताया कि वे गांव में नहीं आते। कृषि विभाग के आरएईओ श्री एमके भार्गव द्वारा स्वाईल हेल्थ कार्ड वितरित नहीं करने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे द्वारा दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कई विभागों के कर्मचारियों द्वारा समय पर काम नहीं करने की शिकायत करने पर घोर नाराजगी जाहिर करते हुए फटकार भी लगाई।

गैरतगंज में जनसुनवाई
कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने गैरतगंज जनपद पंचायत भवन में जनसुनवाई कर लोगों की समस्याओं और शिकायतों को सुना तथा उनके निराकरण के निर्देश एसडीएम तथा जनपद सीईओ को दिए। जनसुनवाई में दूरस्थ अंचलों से भी आए लोगों द्वारा पेंशन, अतिक्रमण, आपसी विवाद, कब्जा, नामांतरण, बंटवारा, बीपीएल राशन कार्ड, भू-अधिकार पुस्तिका तथा विद्युत समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन दिए गए।

Previous article23 सितम्बर 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए शनिवार का दिन
Next articleसरकार कृषि के विकास और किसानों के कल्याण के लिए निरंतर काम कर रही है- लोक निर्माण मंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here