ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित कराये राजस्व प्रकरण निराकरण शिविर-कलेक्टर

0

शहडोल – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव की उपस्थिति में कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आज राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अशोक ओहरी, संयुक्त कलेक्टर श्री सुरेश अग्रवाल, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी जैतपुर श्री जी.सी. डेहरिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जयसिंहनगर श्री सतीष राय, डिप्टी कलेक्टर सुश्री पूजा तिवारी, सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं राजस्व निरीक्षक उपस्थित रहे। बैठक में कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण बी-1 वाचन, वसूली एवं अतिक्रमण के प्रकरणों के निराकरण के लिये ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व शिविरों का आयोजन कर प्राथमिकता के साथ राजस्व के प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि राजस्व शिविरों के आयोजन के पूर्व व्यापक प्रचार-प्रसार करें, ताकि किसान राजस्व शिविरों में उपस्थित होकर अपने राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण करा सकें।

बैठक में कलेक्टर ने सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण की तहसीलवार समीक्षा करते हुये सभी तहसीलदारों को निर्देश दिये कि वे सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण करायें। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सीमाकंन के प्रकरणों के कारण किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिये। कलेक्टर ने निर्देश दिये है कि सभी राजस्व अधिकारी सीमाकंन के प्रकरणों के निराकरण को प्राथमिकता दें। बैठक में नक्शा तरमीम के प्रकरणों के निराकरण के निर्देश देते हुये कलेक्टर ने कहा कि नक्शा तरमीम के प्रकरणों के निराकरण में किसी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता बर्दास्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि नक्शा तरमीम के साथ-साथ नक्शो के कम्प्यूटरीकरण के कार्य को भी प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिश्चित किया जाये। बैठक में कलेक्टर ने पाले के कारण खराब हुई फसलों का सर्वे भी करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिये कि उनके कार्यालयों में आने वाली जन सुनवाई के प्रकरण जिनका निराकरण तहसील स्तर पर हो सकता है, ऐसे प्रकरणों का निराकरण अपने स्तर पर समय-सीमा में करना सुनिश्चित करें, अनावश्यक आवेदकों को कलेक्टर कार्यालय नहीं भेजें।

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जन सुनवाई के लंबित शिकायतों का निराकरण सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी और तहसीलदार समय-सीमा में करना सुनिश्चित करें। बैठक में रबी फसल की गिरदावली की प्रगति की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने निर्देश दिये कि रबी फसल की गिरदावली प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने गिरदावली कार्य में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे धान उपार्जन के कार्यों का भी निरीक्षण करें तथा धान उपार्जन के कार्य की निरन्तर मॉनीटरिंग करें। बैठक में डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र वितरण, मतदाता सूची अपडेशन की भी समीक्षा की गई।

Previous articleटीम वर्क के साथ समय-सीमा में लक्ष्य पूर्ण करना हम सबकी जिम्मेदारी – सीईओ श्री शुक्ल
Next articleशासकीय निर्णयों एवं कार्यों का प्रचार-प्रसार करें जनसम्पर्क अधिकारी -आयुक्त जनसम्पर्क श्री पी. नरहरि